Indian News

JNU में पहली बार हुई गणतंत्र दिवस पर परेड, वीसी ने ली सलामी

नई दिल्ली. कई वजहों से लगातार विवादों में बने रहने वाले दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में रविवार को गणतंत्र दिवस का आयोजन किया गया. इस दौरान विश्वविद्यालय में पहली बार छात्रा एनसीसी कैडेट ने कुलपति एम जगदीश कुमार को सलामी दी. जेएनयू में पिछले वर्ष से ही छात्राओं के लिए एनसीसी की शुरुआत की गई है. एनसीसी का 15 सदस्यीय पहला बैच रविवार को विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित परेड में शामिल हुआ.

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि, जेएनयू में पहली बार गणतंत्र दिवस पर परेड का आयोजन किया गया था, जिसकी कमान छात्रा एनसीसी कैडेड ने संभाली.

इस परेड के बाद जेएनयू कुलपति ने संबोधित करते हुए कहा कि छात्रा एनसीसी कैडेट्स की तरफ से दी गई यह सलामी एक विश्वविद्यालय के तौर पर महत्वपूर्ण हैं, उन्होंने कहा कि हमें अपने कैडेट्स पर गर्व है.

कुलपति ने परेड के बाद कहा, ‘जेएनयू में गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान एनसीसी कैडेट्स की 15 महिलाओं द्वारा दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर न सिर्फ एक विश्वविद्यालय के तौर पर हमारे लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह बाहर भी एकता और अनुशासन का संदेश भेजता है.’

उन्होंने कहा, ‘हमें अपने कैडेट्स पर गर्व है और हमें जेएनयू में लड़कों की भी एक एनसीसी इकाई स्थापित होने की उम्मीद है.’

पांच जनवरी को परिसर में नकाबपोश भीड़ द्वारा छात्रों और प्रोफेसरों पर हमला करने के बाद परिसर में गणतंत्र दिवस समारोह को स्थिति सामान्य होने के संकेत के तौर पर देखा जा रहा है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: