Indian NewsMedical College

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने नीट यूजी,पीजी परीक्षा के एडमिट कार्ड किये जारी, ऐसे करें डाउनलोड

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा नीट यूजी,पीजी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर चुके उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 6 सितंबर को जारी किये गये। परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवार एग्जाम में बैठने के लिए अपना एडमिट कार्ड परीक्षा पोर्टल neet.nta.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) नीट यूजी, पीजी परीक्षा 2021 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिये हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा नीट यूजी और पीजी 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर चुके उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड सोमवार, 6 सितंबर 2021 जारी किये गये। ऐसे में नीट यूजी,पीजी 2021 परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवार एग्जाम में बैठने के लिए अपना एडमिट कार्ड परीक्षा पोर्टल, neet.nta.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

एनटीए नीट यूजी एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड लिंक

कहां और कैसे करें नीट यूजी एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड?

नीट यूजी,पीजी 2021 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड एनटीए द्वारा परीक्षा पोर्टल, neet.nta.nic.in पर जारी किये जाएंगे। उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही उपलब्ध कराये जाने वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर अपने विवरण (जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर, आदि) भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड स्क्रीन पर देख पाएंगे। इसके प्रिंट लेने के बाद उम्मीदवारों को इसकी सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें – काशी हिंदू विश्वविद्यालय की यूजी, पीजी प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी, अब 12 सितंबर तक करें अप्लाई

12 सितंबर को ही होगी नीट यूजी की परीक्षा

उच्चतम न्यायालय द्वारा कल 6 जून 2021 को नीट यूजी 2021 परीक्षा की तारीख को फिर से निर्धारित किये जाने की मांग वाली एक याचिका को खारिज कर दिया है। सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 की कंपार्टमेंट, प्राइवेट और पत्राचार परीक्षाओं के बाद नीट यूजी परीक्षा आयोजित किये जाने की मांग वाली याचिका को शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों न्यायमूर्ति एएम खानविल्कर, न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय और न्यामूर्ति सीटी रविकुमार की खण्डपीठ द्वारा यह कहते हुए खारिज किया गया कि इस मेडिकल प्रवेश परीक्षा में 16 लाख से अधिक उम्मीदवार सम्मिलित होते हैं। ऐसे में कुछ छात्रों के लिए परीक्षा टाली नहीं जा सकती है। बता दें कि नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 12 सितंबर 2021 को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा पूरे देश में निर्धारित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाना है।

नीट पीजी का भी एडमिट कार्ड  किया गया जारी

इसके साथ ही नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-पोस्टग्रेजुएट (NEET PG) का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था वे अपना एडमिट कार्ड नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) की ऑफिशियल वेबसाइट nbe.edu.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड सबमिट करना होगा। NEET PG 2021 एमडी, एमएस, पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम में एडमिशन के लिए 11 सितंबर को आयोजित की जाएगी। पहले NEET PG की परीक्षा 18 अप्रैल को होनी थी और इसके लिए नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन द्वारा एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए थे। हालांकि पहले जारी किए गए एडमिट कार्ड अब परीक्षा के लिए मान्य नहीं होंगे।

NEET PG Admit Card इन स्टेप्स से कर पाएंगे डाउनलोड

स्टेप 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट nbe.edu.in पर जाएं।
स्टेप 2: वेबसाइट पर जाकर यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करें।
स्टेप 3: आब आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा।
स्टेप 4: इसे चेक कर डाउनलोड कर लें।
स्टेप 5: एग्जाम हॉल ले जाने के लिए इसका प्रिंट ऑउट ले लें।

NEET PG 2021 कुल 800 अंकों के लिए अंग्रेजी भाषा में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में 200 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे। NEET PG परीक्षा में कुल प्रश्नों की संख्या को पिछले साल से 300 प्रश्नों की तुलना में घटाकर 200 कर दिया गया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button