Global Thinker

IIT खड़गपुर ने तैयार किया 10 रुपये में CBC टेस्ट करने वाला उपकरण, अभी तक आता था 200 रुपए का खर्च

आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने कताई डिस्क आधारित उपकरण तैयार किया है जो मात्र 10 रुपये में 95 फीसदी सटीकता के साथ कंप्लीट ब्लड काउंट यानी सीबीसी (संपूर्ण रक्त आकलन) कर सकता है. अभी सीबीसी टेस्ट पर औसतन खर्चा 200 रुपये आता है. डॉक्टर कई बीमारियों का पता लगाने के लिए आमतौर पर सीबीसी टेस्ट कराने का सुझाव देते हैं. इस टेस्ट की मौजूदा प्रक्रिया परिष्कृत उपकरणों और प्रशिक्षित कर्मियों की आवश्यकता के चलते काफी महंगी है.

मीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, आईआईटी खड़गपुर के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर सुमन चक्रवती ने बताया कि हमने मोटर से संचालित कताई डिस्क आधारित पोर्टेबल उपकरण तैयार किया है जोकि सीबीसी टेस्ट करेगा. इसका डिजाइन और निर्माण तकनीक बहुत ही सरल है.

शोधकर्ताओं की टीम का नेतृत्व करने वाले प्रोफेसर चक्रवती ने बताया कि यह उपकरण हेमाटोक्रिट (लाल रक्त कोशिकाओं की संपूर्ण मात्रा), हीमोग्लोबिन, लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट काउंट टेस्ट 95 फीसदी सटीकता के साथ कर सकता है.

उपकरण की डिस्क बायोडिग्रेडेबल है और इसे कई टेस्टों के बाद नष्ट किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि इस नए उपकरण के चलते बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं से महरूम ग्रामीण इलाकों में बड़ा बदलाव आ सकता है. आईआईटी खड़गपुर के निदेशक वीके तिवारी ने कहा कि आईआईटी खड़गपुर के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में ऐसे कई उपकरणों का इस्तेमाल होगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: