Indian News

IGNOU में एमबीए और बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया रोकी गई

नई दिल्‍ली. मीडीया रिपोर्ट के मुताबिक, इग्नू एमबीए और बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन (IGNOU Admission Registration) प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया है. पहले एप्लीकेशन (IGNOU MBA B.Ed Application) की प्रक्रिया 31 जनवरी से शुरू होकर 29 फरवरी को समाप्त होनी थी. अब एप्लीकेशन प्रक्रिया शुरू होने की नई तारीख आने वाले दिनों में जारी की जाएगी. एमबीए और बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस परीक्षा (IGNOU B.Ed Entrance Exam) 29 अप्रैल को होनी थी. हालांकि अब परीक्षा की नई तारीख जारी की जाएगी.

IGNOU OPENMAT परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी. बता दें कि एमबीए कोर्स में एडमिशन के लिए जो एंट्रेंस परीक्षा (IGNOU MBA Entrance Exam) आयोजित की जाती है उसे OPENMAT कहते हैं.

OPENMAT परीक्षा के लिए कोई भी ग्रेजुएट (CA और CS भी) जिसके 50 फीसदी अंक हैं वो आवेदन कर सकता है. आरक्षित श्रेणी के ग्रेजुएट 45 फीसदी अंकों के साथ आवेदन कर सकते हैं.

वहीं, B.Ed. Entrance Exam में बैठने के लिए उम्मीदवार के पास बैचलर्स या मास्टर्स में साइंस/सोशल साइंस/कॉमर्स/ह्यूमैनिटी में 50 फीसदी अंक होने चाहिए. वहीं, इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में साइंस और मैथ्स ग्रेजुएट्स के पास कम से कम 55 फीसदी अंक होने चाहिए.

साभार- खबर एनडीटीवी

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: