Indian News

IIT BHU Technex 20 में आया अनोखा रोबोट, हाथ मिलाएगा और सिर भी दबाएगा

वाराणसी. एक ऐसा रोबोट जो आपसे हाथ मिलाने, नमस्ते करने के अलावा सिर भी दबा सकता है. इसे देखने का कौतूहल क्यों न हो. ये रोबोट भविष्य में मनुष्य का बेहतर हमकदम बनने के लिए तैयार हो रहे हैं.
आईआईटी बीएचयू के तकनीकी मेला टेक्नेक्स-20 के उद्घाटन मौके पर शुक्रवार को ऐसा ही रोबोट ‘इंड्रो’ लोगों के आकर्षण का केंद्र बना रहा. स्वतंत्रता भवन, राजपूताना और जिमखाना मैदान मे एकसाथ शुरू हुए इस मेले को देखने न केवल तकनीकी छात्र बल्कि बीएचयू के विभिन्न विषयों में अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राएं भी पहुंचे थे. इस खास मेले का उद्घाटन एचसीएल के सह संस्थापक आनंद चौधरी ने किया.

रोबोट इंड्रो में 47 जोड़ हैं. इनकी मदद से यह कई काम कर सकता है. इसको बनाने वाली कंपनी ‘रोबोगेयर’ के प्रतिनिधि ने बताया कि इस प्रकार के रोबोट का उन स्थानों पर उपयोग किया जा सकता है, जहां मानव को काम करने में खतरा है. ऐसे रोबोट का उपयोग आने वाले दिनों में और बढ़ेगा. रोबोट बनाने की तकनीक में लगातार सुधार हो रहा है. उसे और उपयोगी बनाया जा रहा है.

बुद्धा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाजी (गोरखपुर) के छात्रों ने 25 हजार रुपए से मिनी ट्रैक्टर का मॉडल तैयार किया है. छात्रों के मुताबिक यह उन किसानों के लिए उपयोगी है, जिनकी जोत कम है. इस ट्रैक्टर से खेत जोतने, बोने और लेवलिंग का का आम आसानी से हो सकता है. गन्ने की खेती के लिए भी उपयोगी है.

डीरेका की ओर भी लगाए गए स्टाल में ट्रेन में अपनाई जा रही ‘पुशपुल’ तकनीक की जानकारी दी गई. इस तकनीक के प्रयोग से कपलिंक के टूटने का खतरा नहीं रहता है. डिब्बों में झटके नहीं लगते. इसमें एक इंजन डिब्बे को खींचता है और दूसरा धक्का देता है.

एक ऐसी घड़ी भी दर्शायी गई जो पासवर्ड को सुरक्षित रख सकती है. इसको बनाने वाले छात्र ने बताया कि आज कल लोगों को कई पासवर्ड रखने पड़ते हैं. इन्हें याद रखना मुश्किल है. इस घड़ी में रखे पासवर्ड उपयोग कोई करेगा तो तुरंत अलार्म बजेगा. घड़ी पहनने वाले को पता चल जाएगा. वह वहीं से किसी भी ट्राजेक्शन को ब्लॉक कर सकता है.

साभारदैनिक हिंदुस्तान

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: