Indian News

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का बाब-ए-सैयद गेट अनिश्चितकाल के लिए फिर बंद

अलीगढ़. यहां स्थित अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में नागरिकता कानून और कैंपस में पुलिस घुसने के विरोध में आंदोलनरत छात्र-छात्राओं ने सोमवार को अब बाब-ए-सैयद गेट अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया है। छात्रों का कहना है कि वाइस चांसलर जब तक हमारे बीच नहीं आ जाएंगे, उनका धरना प्रदर्शन जारी रहेगा।

पिछले दो माह से एएमयू में सीएए के विरोध में धरना-प्रदर्शन चल रहा है। विद्यार्थियों ने कहा कि वीसी से अब छात्रों की किसी संदर्भ में कोई बातचीत नहीं होगी। जो भी बात होगी, वाइस चांसलर को छात्रों के बीच पहुंचकर करनी होगी। शाम में छात्रों ने बड़ी संख्या में बाब ए सैयद गेट पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान गेट बंद रहा। गेट को प्रॉक्टोरियल टीम ने खुलवाने का प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिली। छात्रों ने गेट के एक ओर डॉ. भीमराव आंबेडकर की तस्वीर व दूसरी ओर संविधान की किताब का चित्र लगाया हुआ है।
एएमयू छात्रों ने बाब ए सैयद गेट पर धरने का स्थान बदल दिया है। धरने अब बाब ए सैयद गेट के ठीक नीचे शुरू किया गया है। गेट को बंद करके एक दर्जन के आसपास तख्त लगाये गये हैं। देर रात तक विवि में धरना जारी रहा।

एएमयू में शाम को कोआर्डिनेशन कमेटी की बैठक सीईसी के बाहर सभागार में हुई। बैठक में कुछ छात्रों में वाइस चांसलर की भूमिका को लेकर कहासुनी होने लगी। देखते ही देखते कुछ छात्र आपस में भिड़ गये। बाद में सभी छात्रों ने एक साथ चलकर आंदोलन को धार देने का निर्णय लिया। कहा कि इंतजामिया के बहकावे में नहीं आना है।

छात्रों की ओर से कुछ मांगें रखी गई हैं। उन पर विचार किया जा रहा है। 15 दिसंबर को हुए बवाल में दर्ज एफआईआर से छात्रों के नाम हटवाने व सीसीटीवी फुटेज आदि की मांग की जा रही है। इसी को लेकर छात्रों ने बाब ए सैयद गेट बंद कर दिया है। छात्रों को समझान का प्रयास जारी है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: