Indian News

बीएचयू में एडमिशन के लिए 29 फरवरी तक चलेंगा रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्‍ली. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में यूजी, पीजी और स्पेशल कोर्सेज में एडमिशन (BHU Admission) के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 29 फरवरी है. ऐसे में जो स्टूडेंट्स बीएचयू में पढ़ना चाहते हैं वे जल्द से जल्द आवेदन कर लें. शैक्षणिक सत्र 2020-2021 के लिए विभिन्न कोर्सेज में आवेदन की प्रक्रिया वेबसाइट bhuonline.in पर चल रही है.

इच्छुक स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर ही एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. कोर्स और परीक्षा की तिथि और परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी आप इसी वेबसाइट पर जाकर हासिल कर सकते हैं. बीएचयू में एडमिशन के लिए कम्प्यूटर बेस्ड एंट्रेंस परीक्षा (BHU Entrance Exam) का आयोजन किया जाएगा. एंट्रेंस परीक्षा 200 शहरों में आयोजित किया जाएगा.

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय सत्र 2020-21 के एडमिशन की प्रक्रिया के माध्यम से 5 संस्थानों, 16 फैकल्टी, 134 विभागों, एक महिला महाविद्यालय और 2 इंटरडिसीप्लीनरी स्कूलों में उपलब्ध सीटों के लिए छात्रों का चयन करेगा. परीक्षा में प्राप्त के अंकों के आधार पर मेर‍िट ल‍िस्‍ट तैयार की जाएगी और कटऑफ के अनुसार एडमिशन होगा.

अंडर ग्रेजुएट के प्रमुख कोर्सेस में बीए, बीकॉम, बीएससी, बीपीए, बीएफए, एलएलबी, बीवोक, बीएड, बीवीएससीएच और शास्त्री (ऑनर्स) आदि शामिल हैं. वहीं, पोस्ट ग्रेजुएट के प्रमुख कोर्सेज में एमए, एमएससी, एमकॉम, एमएफए, एलएलएम, आचार्य, एमसीए, एमवोक, एमपीएमआईआर आदि शामिल हैं.

जो स्टूडेंट्स यूजी, पीजी और स्पेशल कोर्सेज में एडमिशन लेना चाहते हैं वे 29 फरवरी तक ऑफिशियल वेबसाइट bhuonline.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर लें.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: