Indian News

करें ये पढ़ाई, प्राइवेट जॉब के साथ सरकारी नौकरी के मिलेंगे बेहतरीन मौके

नई दिल्ली. प्रदूषण जहां एक ओर समस्या बना हुआ है, वहीं दूसरी ओर अवसरों का भंडार भी सिद्ध हो रहा है. कूडे़ की समस्या शहरों के लिए भयावह है और यहीं से रोजगार का श्रजन हो रहा है. आवश्यकता है, तो थोडे़ सकारात्मक दृष्टिकोण की.

एनवायर्नमेंट नैचुरल रिसोर्स एण्ड ससटेंनेबिल डेवलपमेंट, एनवायर्नमेंट साइंस जैसे कई कोर्स अच्छी कमाई व रोजगार के लिए मील का पत्थर सिद्ध हो रहे हैं. पर्यावरण संरक्षण, जलसंरक्षण, कूडा प्रबंधन प्लास्टिक की समस्या जैसी कई वैश्विक चुनौतियों का ये कोर्स स्पष्ट उत्तर है. अच्छी बात यह है कि सरकारी क्षेत्र में अच्छी कमाई वाली नौकरी के लिए सबसे उपयुक्त ऑप्शन है. दरअसल, कूडा प्रबंधन, प्लास्टिक का पूर्ण निस्तारण सरकार की बाध्यता है.

जाहिर है कि इससे जुड़ी नौकरियों पर नियुक्ति सरकार की प्राथमिकता है. वहीं, दूसरी और नदियों में स्वच्छता अभियान प्रधानमंत्री के विभिन्न समझौतों के चलते पहले से ही प्राथमिकता में है। वहीं नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के बढते प्रदूशण पर सख्त रुख अपनाने के बाद सरकार सक्रिय रूप से इस क्षेत्र में कार्य करने के लिए बाघ्य है. ऐसे में वैज्ञानिक व सामाजिक रूप से इसमें ठीक ठीक जानकारी रखने वालों की जरूरत पड़ रही है. यह कमी पर्यावरण के क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले लोग पूरी कर सकते हैं. सरकार की स्वयं शिक्षा प्रणाली से ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स भी उपलब्ध है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: