University/Central University
Trending

दिल्ली विश्वविद्यालय के 97वें दीक्षांत समारोह के आयोजन पर बना संदेह

नई दिल्ली :
कोरोना महामारी के चलते इस वर्ष होने वाले दिल्ली विश्वविद्यालय के 97वें दीक्षांत समारोह के आयोजन पर संदेह बना हुआ है। हर साल यह आयोजन नवंबर माह मे किया जाता है। नवम्बर मे आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह को लेकर इस बार अभी तक तैयारियां तक शुरू नहीं हुई हैं।

विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से कोई प्रक्रिया नही दी गयी है –

डीयू में इस बार 97वां दीक्षांत समारोह आयोजित होना है। लेकिन, समारोह के आयोजन को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से कोई प्रक्रिया नही दी गयी है। पहले हर साल अक्तूबर के अंतिम सप्ताह से समारोह की तैयारी में विश्वविद्यालय के शैक्षिक व गैर शैक्षिक कर्मचारियों की टीम इस कार्य में लग जाती थी। लेकिन, इस बार कुलपति प्रो. त्यागी के निलंबन के बाद से इसको लेकर अभी तक कोई टीम नहीं बनाई है।

गोल्ड मेडल व पीएचडी करने वाले शोधार्थियों को दी जाती है डिग्री –

बता दें कि दीक्षांत समारोह में विभिन्न विषयों के विश्वविद्यालय टॉपर छात्रों को गोल्ड मेडल व पीएचडी करने वाले शोधार्थियों को डिग्री दी जाती है। आम आदमी पार्टी के शिक्षक संगठन दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन के प्रभारी प्रोफेसर हंसराज सुमन के मुताबिक दीक्षांत समारोह से पूर्व कमेटी गठित की जाती है। इसमें स्टेज कमेटी, डिग्री कमेटी, खानपान कमेटी, अतिथि कमेटी, पूर्व छात्रों आदि के लिए कमेटी बनती है। उनका कहना है कि पिछले काफी समय से विश्वविद्यालय में टीचर्स की नियुक्ति व पदोन्नति न होने से शिक्षकों में गहरा असंतोष व्याप्त था। इसलिए कार्यवाहक कुलपति ने इसे प्राथमिकता देते हुए कॉलेजों में प्रमोशन व विभागों में स्थाई नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की है।

दीक्षांत समारोह में किसी विशिष्ठ अतिथि द्वारा दी जाती है डिग्री –

दीक्षांत समारोह को लेकर प्रो. हंसराज सुमन ने कहा कि जिन शोधार्थियों को डिग्री दी जानी है उन्हें सूचना देना, सूचना के बाद उसकी डिग्री लेने की दो बार रिहर्सल कराना, उन्हें गाउन व डिग्री संबंधी सामान उपलब्ध कराना होता है। इस प्रक्रिया से गुजरने के बाद ही समारोह में किसी विशिष्ठ अतिथि द्वारा डिग्री दी जाती है। प्रोफेसर सुमन ने कार्यवाहक कुलपति से मांग की है कि 97वें दीक्षांत समारोह के लिए जल्द ही कमेटी गठित की जाए और दिसंबर माह में दिल्ली विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह मनाया जाए। ताकि इस वर्ष के टॉपर व पीएचडी किए शोधार्थियों को डिग्री मिल सके। दिल्ली विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह से जुड़ी अपडेट्स के लिए छात्र डीयू की वेबसाइट चेक करते रहे।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां 

राजस्थान विश्वविद्यालय ने जारी किये बीए अंतिम वर्ष के नतीजे, ऐसे करें चेक

जयपुर :
राजस्थान विश्वविद्यालय ने बीए अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के नतीजे अपनी ऑफिशियल वेबसाइट, uniraj.ac.in पर जारी कर दिये हैं। राजस्थान विश्वविद्यालय के ऐसे सभी स्टूडेंट्स जिन्होंने यूजी स्तर बीए कोर्स के तृतीय वर्ष की परीक्षाएं दी हैं, वे अपना स्कोर कार्ड विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, uniraj.ac.in पर या रिजल्ट पोर्टल, result.uniraj.ac.in पर विजिट करके अपनी ऑनलाइन मार्कशीट देख सकते हैं।

ऐसे चेक करे अपना रिजल्ट –

– राजस्थान विश्वविद्यालय से शैक्षणिक सत्र 2019-20 की बीए तृतीय वर्ष की परीक्षाएं दे चुके छात्र-छात्राएं अपना बीए पार्ट 3 रिजल्ट 2020 ऑनलाइन चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट uniraj.ac.in पर विजिट करें।
– इसके बाद रिजल्ट से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करें।
– इसके बाद नये पेज पर अपना रोल नंबर भरकर ‘फाईंड’ बटन पर क्लिक करें।
– छात्र अपना परिणाम स्क्रीन पर देख पाएंगे। आप यह से अपना रिजल्ट डाउनलोड भी कर सकते है।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button