Indian News

यूपी: अब उच्च शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन शिक्षण पाठ्य सामग्री पहुंचाने का दावा

आशुतोष शुक्ला( नई दिल्ली). उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा प्रणाली को गति प्रदान करने की कवायद शुरू हो गई है. इस क्रम में उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव मोनिका गर्ग ने बताया कि राज्य के विभिन्न जिलों में सभी उच्च शिक्षण संस्थान ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था को अपने विभिन्न ऑनलाइन विकल्पों के माध्यम से पाठ्य सामग्री पहुंचा रहे है. मंगलवार को जारी एक बयान में उन्होंने राज्य के कई उच्च शिक्षण संस्थानों से मिली सूचनाओं के आधार पर दी.

यूपी अपर मुख्य सचिव ने बताया कि डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा से संबंधित सेंट जॉन्स कॉलेज आगरा के शिक्षक छात्र छात्राओं को ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा की तैयारी करा रहे हैं.

व्हाट्सएप ग्रुपों के माध्यम से छात्र-छात्राओं को पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है. जूम क्लाउड मीटिंग एप के द्वारा ऑनलाइन कक्षाएं भी लगाई जा रही हैं. अभी बीए बीएड और डीएलए की नियमित ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं. इसी तरह चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के शिक्षक लगातार ऑनलाइन संसाधनों के साधनों के अनुसार पाठ्य सामग्री को विद्यार्थियों को उपलब्ध करा रहे हैं.

शिक्षक विभिन्न प्रश्नपत्रों के नोटस स्वयं तैयार कर व्हाट्सएप ईमेल एवं यूट्यूब पर अपलोड कर रहे हैं. शिक्षक विभिन्न प्रश्नपत्रों के नोट स्वयं तैयार कर व्हाट्सएप ईमेल एवं यूट्यूब पर अपलोड कर रहे हैं. शिक्षक स्वयं सुविधा और साधन की उपलब्धता के साथ विद्यार्थियों को पढ़ा भी रहे हैं.

आंकड़े के दृष्टिकोण से 75% तक कोर्स पूरा कराया जा चुका है. इस स्टडी मेटेरियल विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे विद्यार्थियों को अधिक से अधिक लाभ हो सके . छात्रों को ऑडियो-वीडियो लेक्चर भी उपलब्ध कराया जा रहा है. यद्यपि इस बीच में तकनीकी रूप से कुशल व्यक्तियों की थोड़ी कमी अवश्य आ रही है, लेकिन उसकी भी प्रतिपूर्ति करने के लिए निरंतर प्रयास चल रहे हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: