IIT/EngineeringIndian News

IIT JAM 2022: ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर ऑफ साइंस फॉर्म भरने की आज है लास्ट डेट

अगर किसी अभ्यर्थी का आवेदनजो किसी भी तरह से अधूरा है और उसके पास आवश्यक वैध दस्तावेज नहीं हैं उसे फिर खारिज कर दिया जाएगा। इसलिए उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में विवरण को सही ढंग से भरना होगा और हस्ताक्षर और तस्वीरों सहित सभी दस्तावेज अपलोड करना होगा।

नई दिल्ली। ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर ऑफ साइंस (IIT JAM) फॉर्म भरने की लास्ट डेट आज यानी कि 14 अक्टूबर, 2021 को है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इस परीक्षा के लिए अप्लाई नहीं किया है, वे ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर फटाफट अप्लाई कर दें, क्योंकि 11.59 बजे पोर्टल बंद कर दिया जाएगा। इसलिए आखिरी समय में हड़बड़ी से बचने के लिए कोशिश करें कि समय रहते ही अप्लाई कर दें।

IIT JAM 2022:  परीक्षा फॉर्म के लिए ऐसे भरें ऑनलाइन

उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद JAM 2022 पर जाना होगा। इसके बाद आवेदन पत्र में पूछे गए व्यक्तिगत, शैक्षणिक और अन्य विवरण दर्ज करें। विवरण जमा करें। अब आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद पंजीकरण पूरा करें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

यह भी पढ़ें – दिल्ली यूनिवर्सिटी में दूसरी कट-ऑफ के तहत एडमिशन के लिए 13,000 से ज्यादा छात्रों ने बनाई जगह

उम्मीदवार ध्यान दें कि, अगर किसी अभ्यर्थी का आवेदन, जो किसी भी तरह से अधूरा है और उसके पास आवश्यक वैध दस्तावेज नहीं हैं, उसे फिर खारिज कर दिया जाएगा। इसलिए, उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में विवरण को सही ढंग से भरना होगा और हस्ताक्षर और तस्वीरों सहित सही और वैध दस्तावेज अपलोड करना होगा। बता दें कि JAM 2022 परीक्षा 13 फरवरी, 2022 को आयोजित की जाएगी। वहीं एडमिट कार्ड 4 जनवरी, 2022 को जारी किया जाएगा।

ये होगी फीस

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाली महिला उम्मीदवारों (सभी श्रेणियों) / एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क को बतौर एक टेस्ट पेपर के लिए 750 रुपये देना होगा और दो टेस्ट पेपर के लिए 1050 रुपये का फीस देना होगा। वहीं अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों को एक टेस्ट पेपर के लिए 1500 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि दो टेस्ट पेपर के लिए 2100 रुपये का भुगतान करना होगा।

वहीं पिछले साल की बात करें तो IISC ने JAM 2021 परीक्षा का परिणाम 20 मार्च 2021 को घोषित किया गया था। वहीं परीक्षा का आयोजन IISc बैंगलोर द्वारा 14 फरवरी, 2021 को किया गया था। इस परीक्षा में कुल 5,89,69 छात्र उपस्थित हुए थे, जिनमें से 14,725 उम्मीदवारों ने क्वालीफाई हुए थे। वहीं परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button