Indian News

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के बीटेक की सभी विधाओं का सिलेबस किया गया ऑनलाइन

लखनऊ।

नए सत्र की शुरुआत होने से पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। एकेटीयू इंजीनियरिंग की सभी विधाओं का सिलेबस ऑनलाइन अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। ऐसे में छात्र ऑनलाइन जाकर अपना सिलेबस जांच कर पढ़ाई शुरू कर सकेंगे। अधिकारियों के मुताबिक मैकेनिकल इंजीनियरिंग का सिलेबस अपलोड होना रह गया था, जिसे सोमवार रात अपलोड कर दिया गया। इसके अलावा एकेटीयू ने छात्रों के लिए कोर्स से जुड़े हिन्दी व अंग्रेजी दोनों में ही वीडियो लेक्चर तैयार किए हैं, जो छात्रों की पढ़ाई में मदद करेगा।

बताते चलें कि एकेटीयू के अनुसार बीटेक में मैकेनिकल, कम्पयूटर साइंस, सिविल और इलेक्ट्रिकल समेत 9 विधाएं हैं। इन सभी विधाओं में 28 एलाइंड ब्रांच होती हैं। मसलन इस साल कम्पयूटर साइंस में 4 ब्रांच है, इस साल एक ब्रांच नई जोड़ी गई है। इसी तरह एमबीए कोर्स में दो नई ब्रांचों को जोड़ा गया है। जो नए सत्र से छात्रों को पढ़ाई जाएगी। इसके अलावा बीएफए, एमसीए, बीफेड, बीफार्मा कोर्स का सिलेबस ऑनलाइन अपलोड कर दिया गया है। एकेटीयू के प्रवक्ता आशीष मिश्र बताते हैं कि जिस तरह से आईआईटी अपने मूक्स कोर्स के विडियो लेक्चर अपलोड करता है। उसी तरह से एकेटीयू ने अपने आधुनिक स्टूडियों में छात्रों की साहूलियत के लिए हिन्दी व अंग्रेजी में कोर्स से जुड़े हुए विडियो अपलोड किए हैं। इससे छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई में मदद मिलेगी व बिना रूकावट के पढ़ाई जारी रख सकते है।

ऑनलाइन पढ़ाई में मिलेगी मदद –
सिलेबस अपलोड होने के बाद विद्यार्थी आसानी से विषय से संबंधित टॉपिक खोज के अपनी पढ़ाई जारी रख सकते है। ऑनलाइन वीडियो लेक्चर के माध्यम से विद्यार्थी आसानी से अपनी पढ़ाई जारी रख सकते है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button