Civil Services AcademyIndian NewsUniversity/Central University

क्लैट परीक्षा के लिए 1 जनवरी से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन, जानें कब होगी परीक्षा

कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की ओर से कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट यानी क्लैट परीक्षा का पूरा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

नई दिल्ली। देश के टॉप लॉ यूनिवर्सिटी में पढ़ने का सपना देख रहे उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट यानी क्लैट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की ओर से क्लैट परीक्षा का पूरा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

सीएनएलयू की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, क्लैट परीक्षा देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 8 मई, 2022 को आयोजित होने वाली है। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 जनवरी 2022 से शुरू होगी और 31 मार्च तक चलेगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे इस दौरान अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन: फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर भर्ती मेंस परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी

रजिस्ट्रेशन

कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की ओर से जारी आवेदन पत्र को पहले ध्यान से पढ़ना होगा और उसके बाद आवेदन करना होगा। फॉर्म में पूरी जानकारी और हर कॉलम को ठीक ढंग से पढ़ने के बाद आवेदन पत्र भरें, क्योंकि एप्लीकेशन फॉर्म में अगर कोई गड़बड़ी होने पर आवेदन पत्र रिजेक्ट किया जा सकता है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

योग्‍यता

  • उम्मीदवारों को कम से कम 45% अंकों (एससी / एसटी उम्मीदवारों के मामले में 40% अंक) के साथ कक्षा 12 या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए।
  • मार्च/अप्रैल 2022 में अर्हक परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं।
  • उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 50% कुल अंकों (एससी और एसटी उम्मीदवारों के मामले में 45%) के साथ एलएलबी की डिग्री होनी चाहिए।
  • ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार भी प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के पात्र हैं।

इन तारीखों का रखें ध्यान

क्‍लैट 2022 परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया 1 जनवरी, 2022 से शुरू होगी। ऐसे में आवेदक आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे। आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2022 है। CLAT 2022 की परीक्षा 08 मई, 2022 को होगी। परीक्षा शाम 3 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। यह एक राष्ट्रीय स्तर की कानून प्रवेश परीक्षा है, जो 22 राष्ट्रीय कानून यूनिवर्सिटी द्वारा प्रस्तुत 5 वर्षीय एकीकृत एलएलबी और एक वर्षीय एलएलएम कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। यह ऑफलाइन परीक्षा होगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button