Indian News

चीन से भारत की ओर कारोबार विस्थापन की हुई शुरुआत, एप्पल ने किया बड़ा फ़ैसला

 

नई दिल्ली. फोन जगत का एक बड़ा नाम और आईफोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एप्पल चीन से अपना 20 फ़ीसदी कारोबार भारत लाने के लिए तैयार हो गई है . कंपनी ने भारत में अपनी कुल उत्पादन क्षमता अगले 5 साल में बढ़ाकर 40 अरब डॉलर पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. मामले से जुड़े सूत्रों का कहना है कि एप्पल भारत सरकार की ओर से स्थानीय उत्पादन पर दिए जा रहे प्रोत्साहन का लाभ उठाना चाहती है. इस बाबत एप्पल के वरिष्ठ कार्याधिकारी और सरकार के उच्चाधिकारियों के बीच बैठकों का दौर जारी है. एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार भारत में एप्पल की भागीदारी कंपनी विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन के जरिए स्मार्टफोन उत्पादन बढ़ाने और निर्यात में इजाफा करने का लक्ष्य है.

पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं के लिए विस्थापन की ये शुरुआत अच्छे संकेत लेकर आती दिखाई दे रही है. ऐसे में बेरोजगार युवाओं को प्रेक्टिकल और थियोरेटिकल स्किल्स डेवलप करके तैयार रहने की आवश्यकता है. कि रोजगार चाहने वाले पढ़े लिखे युवा ऐसे अवसरों का भरपूर लाभ उठा पाएं

वर्तमान में एप्पल भारत में आईफोन 7 और आईफोन एक्स आर का उत्पादन करती है . हालांकि, आईफोन के उत्पाद महंगे होने के कारण दूसरी कंपनियों की अपेक्षा इसके उपभोक्ता कम है, लेकिन यह ग्राफ निरंतर बढ़ता जा रहा है जिसको देखते हुए एप्पल भारत में संभावनाएं तलाश रही है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: