Indian News

IIT-कानपुर का यह देसी वेंटिलेटर अब बचाएगा कोरोना पीड़ितों की जान, सस्ता होने के साथ है सबसे अच्छा

कानपुर. कोविड 19 से जूझ रहे देश को सस्ते और अच्छे वेंटीलेटर के रूप में एक नया सामर्थ्य मिलता दिखाई दे रहा है। आईआईटी कानपुर ने अपनी प्रयोगशाला में आधुनिक, उन्नत परंतु सस्ते वेंटिलेटर बनाकर पूरे भारत को गौरवान्वित होने का एक और अवसर दे दिया है। विशेष बात यह है कि इसे कोविड 19 की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए निर्मित किया गया है। कोविड 19 में पेशेंट को बिना छुए इलाज करने का बिंदु इस महामारी को और भी चुनौतीपूर्ण बनाता है।

आत्मरक्षा के लिए भी यह संकट है ऐसे में। ऐसी समस्याओं से निपटने के लिए करोना फाइटर्स को मानो एक कारगर हथियार मिल गया है। वेंटीलेटर्स की भारी मांग और शीघ्र उत्पादन की आवश्यकता को देखते हुए आईआईटी कानपुर और भारत डायनामिक्स लिमिटेड ने समन्वयित बनाने के लिए करार किया है। करार के अंतर्गत इनक्यूबेट स्टार्टअप लोका रोबोटिक्स और भारत डायनामिक्स लिमिटेड ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है ।

इस विषय की पुष्टि करते हुए कानपुर आईआईटी के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर ने गौरवान्वित होते हुए बताया कि इसके किसी भी कार्य में कोई विदेशी सहयोग नहीं लिया गया है यह पूर्ण रूप से स्वदेशी है।कोविड 19 के दौरान वेंटिलेटर की बढ़ी हुई आवश्यकता को देखते हुए बहुतायत में निर्माण के लिए निर्देश दे दिए गए हैं और जुलाई के अंत तक इसके उपलब्ध हो जाने की संभावना है।

क्योंकि वेंटिलेटर एक सुविधा नहीं बल्कि आवश्यकता है और यह बहुत महंगी होने के कारण जन सामान्य और गरीब तबके तक को सहजता से उपलब्ध नहीं हो पा रही थी। ऐसे में सस्ते और अच्छा कार्य करने वाले वेंटिलेटर का निर्माण बड़ी ही सुखद सूचना है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: