Indian News

दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की आज अंतिम तिथि, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली।

देश के विश्वविद्यालय अपने-अपने यहां अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने पर विचार कर रहे है साथ ही नए सत्र के प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में भी विचार किया जा रहा है। कई विश्वविद्यालय यूजीसी की गाइडलाइंस की राह देख रहे है ताकि नए सत्र की तिथि और तमाम प्रक्रिया सही दिशा में कार्य कर सके। ऐसे में डीयू, दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी, पीजी, एमफिल और पीएचडी समेत अन्य प्रोगाम में दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पहले ही चालू कर दी थी। जिसकी आज यानी कि 18 जुलाई को लास्ट डेट है। अब ऐसे में जो भी छात्र-छात्राएं इन प्रोगाम में दाखिला लेना चाहते हैं तो वे डीयू की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

शाम 5 बजे तक ही कर सकते है अप्लाई –
स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन करने के लिए उनके पास शाम 5 बजे तक अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि पहले डीयू प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 4 जुलाई थी लेकिन बाद में कोविड-19 महामारी के कारण सीबीएसई (CBSE) और (ICSE) सहित बोर्ड की अधिकांश परीक्षाओं के परिणाम इस साल देरी से आने की वजह से भी तारीखों को बढ़ा दिया गया था।

बता दे कि इस साल अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए 2.8 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है, जिसमें से 1.59 लाख छात्रों ने दाखिले की फीस जमा की है। इसके अलावा पोस्टग्रेजुएट और एमफिल कोर्सेज को मिलाकर इस साल कुल 4,04,315 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। बता दें कि डीयू दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 20 जून से शुरू हुई थी।

यहां पढ़ें – सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट से दिल्ली विश्वविद्यालय का कट-ऑफ रहेगा हाई

दिल्ली विश्वविद्यालय की मेरिट रहेगी हाई –

डीयू की कटऑफ इस बार ज्यादा रहने की उम्मीद है। दरअसल सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट के आंकड़ों को देखे तो इस बार 95 फीसदी से ज्यादा छात्रों की संख्या लगभग दोगुनी है। इसलिए उम्मीद है कि इस साल दिल्ली विश्वविद्यालय के कटऑफ में बढ़ोतरी होगी। वहीं इस बारे में ज्यादातर एकेडमिक एक्सपर्ट का मानना है कि पांचवीं और छठी सूची में भी कटऑफ पिछले साल की तुलना में दो-तीन प्रतिशत अधिक रहेगी। उदाहरण के तौर पर अगर पिछले साल किसी विषय में कटऑफ 88 फीसदी थी, तो इस साल यह 90 या 91 फीसदी होगी। बता दें कि इस साल 12वीं के बोर्ड में 95% और इससे ऊपर का स्कोर 38686 स्टूडेंट्स ने हासिल किया है, जबकि 2019 में यह संख्या 17693 थी। इसलिए इस बार डीयू की कटऑफ हाई रहने की संभावना है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button