Indian NewsUniversity/Central University

दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर-ग्रेजुएट दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन आज से, ऐसे करें आवेदन

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा स्नातक डिग्री कोर्से में एकेमेडिक सेशन 2020-21 के लिए दाखिले हेतु आवेदन की प्रक्रिया आज 2 अगस्त 2021 से शुरू हो रही है। डीयू यूजी एडमिशन 2021 के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को दिल्ली विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

नई दिल्ली। डीयू यूजी एडमिशन 2021 प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर है । दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा स्नातक डिग्री कोर्से में एकेमेडिक सेशन 2020-21 के लिए दाखिले हेतु आवेदन की प्रक्रिया आज, 2 अगस्त 2021 से शुरू हो रही है। डीयू यूजी एडमिशन 2021 के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को दिल्ली विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, du.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि डीयू यूजी रजिस्ट्रेशन 2021 के लिए अप्लीकेशन विंडो आधिकारिक पोर्टल पर पूरे अगस्त माह के दौरान यानि 31 अगस्त 2021 तक ओपेन रहेगी।

डीयू अंडर-ग्रेजुएट एडमिशन 2021 के अंतर्गत मेरिट-आधारित कोर्सेस में दाखिला पिछले वर्षों की तरह ही इस बार भी कक्षा 12 के अंकों के आधार पर तैयार की गयी कॉलेज के अनुसार कट-ऑफ पर आधारित होगा। जिन उम्मीदवारों ने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा सीबीएसई या किसी अन्य राज्य बोर्ड से उत्तीर्ण की है, वे स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –  यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्रों के लिए, क्षेत्रीय कार्यालयों ने जारी किये हेल्पलाइन नंबर

डीयू यूजी एडमिशन 2021 के ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी सीटों की कुल संख्या 65,000 है और पीजी सीटों की कुल संख्या 20,000 है। पहली कट ऑफ लिस्ट 7 से 10 सितंबर के बीच जारी की जाएगी। पिछले वर्ष की तरह ही इस वर्ष भी पात्रता मानदंडों और रजिस्ट्रेशन फीस में कोई बदलाव नहीं होगा। इसके अलावा, विश्वविद्यालय ने दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (DUET) 2021 आधारित कोर्सेस की संख्या पिछले साल के नौ से बढ़ाकर 13 कर दिया गया है।

बता दे कि इससे पहले दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी), एमफिल और पीएचडी कोर्सेस में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 26 जुलाई 2021 से शुरू की गयी। उम्मीदवार डीयू की वेबसाइट पर 21 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं और प्रवेश परीक्षा (डीयूईटी) आधारित कोर्सेस के लिए आवेदन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट, nta.ac.in/DuetExam पर करने होंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button