Indian NewsUniversity/Central University

दिल्ली यूनिवर्सिटी आज जारी करेगी पहली कट-ऑफ लिस्ट, ऐसे कर पाएंगे चेक

दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट में एडमिशन के लिए आज पहली कट-ऑफ ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जारी की जाएगी.

नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी आज यानी 1 अक्टूबर, 2021 को फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट जारी करेगा। यूजी कोर्सेज के लिए कट-ऑफ लिस्ट तीन स्ट्रीम साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के लिए जारी की जाएगी। कट-ऑफ लिस्ट सभी उम्मीदवारों के लिए ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर उपलब्ध होगी। दिल्ली यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेज अपनी संबंधित कट-ऑफ लिस्ट अपनी ऑफिशियल वेबसाइट्स पर भी जारी करेंगे। एडमिशन की प्रक्रिया 4 अक्टूबर से शुरू होगी और 6 अक्टूबर को समाप्त होगी। कॉलेजों को पहली कट-ऑफ के खिलाफ 7 अक्टूबर, 2021 तक एडमिशन की मंजूरी पूरी करनी होगी।

यूनिवर्सिटी द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, दूसरी कट-ऑफ लिस्ट 9 अक्टूबर को और तीसरी कट-ऑफ लिस्ट 16 अक्टूबर, 2021 को जारी की जाएगी। इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी 25 अक्टूबर 2021 को एक विशेष कट-ऑफ लिस्ट भी जारी करेगा। चौथी कट-ऑफ लिस्ट 30 अक्टूबर को और पांचवीं लिस्ट 8 नवंबर, 2021 को जारी की जाएगी। साथ ही, विशेष कट-ऑफ रिक्त सीटों के लिए 13 नवंबर, 2021 को जारी की जाएगी। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – UPCET 2021: यूपी कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट के परिणाम घोषित, यहाँ पर करें चेक

इस साल ज्यादा रह सकती है कट-ऑफ

दिल्ली विश्वविद्यालय में इस बार कट ऑफ पिछले साल की तुलना में अधिक रह सकती है, क्योंकि इस बार सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में 70,000 से ज्यादा विद्यार्थियों ने 95 फीसदी से अधिक अंक हासिल किए हैं। यह जानकारी कॉलेज के प्राचार्यों ने दी।
एक कॉलेज के प्राचार्य ने नाम न छापने के अनुरोध पर बताया कि वह डेटा का विश्लेषण कर रहे हैं और इस बार कट-ऑफ पिछले साल की तुलना में अधिक होगी। मिरांडा हाउस कॉलेज की प्राचार्य डॉ बिजयलक्ष्मी नंदा ने कहा कि उन्होंने सीबीएसई स्कूलों के प्रधानाचार्यों से बात की है और उन्होंने उन्हें बताया कि इस साल 95 प्रतिशत या इससे अधिक अंक हासिल करने वाले छात्रों की संख्या थोड़ी अधिक है।

उन्होंने कहा कि कॉलेज में किसी भी पाठ्यक्रम के लिए शत-प्रतिशत कट-ऑफ नहीं होगी। नंदा ने कहा, “कट-ऑफ में पिछली बार की तुलना में थोड़ा बदलाव किया जाएगा। कट-ऑफ 100 फीसदी के करीब होगी लेकिन हम उनके साथ यथार्थवादी होंगे।”

उन्होंने कहा कि राजनीति विज्ञान (ऑनर्स), बीए प्रोग्राम के कुछ विषयों में, भौतिकी (ऑनर्स) आदि जैसे पाठ्यक्रमों में कटऑफ में वृद्धि 0.25 प्रतिशत से 0.5 फीसदी की होगी। पिछले साल लेडी श्रीराम कॉलेज में तीन पाठ्यक्रमों के लिए 100 फीसदी कट ऑफ थी। राजधानी कॉलेज के प्राचार्य डॉ राजेश गिरी ने कहा कि उनके कॉलेज में सभी पाठ्यक्रमों में पिछले साल की तुलना में कट-ऑफ में दो प्रतिशत की वृद्धि होगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button