Indian News

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में फेक न्यूज़ और फैक्ट चेक को लेकर वेबीनार का आयोजन

महेंद्रगढ़. हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग और गूगल न्यूज़ के साझा प्रयास से शनिवार को एक वेबीनार का आयोजन किया गया. इसका विषय था, वर्तमान समय में कोविड-19 के बारे में फर्जी खबरें और उनकी पुष्टि. कार्यक्रम के संयोजक पत्रकारिता विभाग के विभागाध्यक्ष फूलदीप कुमार रहे वहीं मुख्य वक्ता भारत सरकार के विज्ञान प्रसार विभाग में कार्यरत वरिष्ठ वैज्ञानिक निमिष कपूर थे.

वेबीनार की शुरुआत विश्वविद्यालय के कुलगीत से हुई. इसके बाद वेबीनार के संरक्षक व विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आरसी कुहाड़ ने वीडियो संदेश जारी कर आयोजकों को इस महत्वपूर्ण वेबीनार आयोजित करने के लिए शुभकामनाएं दीं. वेबीनार के संयोजक फूलदीप कुमार ने प्रजेंटेशन के ज़रिए फेक न्यूज़ के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने कहा कि हम सभी को कभी भी खबरों पर आंख बंद करके भरोसा नहीं करना चाहिए. हमें इसकी गहराई से जांच-पड़ताल करनी चाहिए।

वेबीनार के मुख्य वक्ता निमिष कपूर ने उपस्थित छात्र-छात्राओं, शोधार्थियों और शिक्षकों को प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया कि किस प्रकार फोटो और वीडियो को एडिट करके फेक न्यूज़ फैलाई जाती है. यह इसी एडिटिंग का नतीजा है कि गलत खबर, फोटो और वीडियो वायरल हो जाते हैं. साथ ही, जनता बिना सोचे समझे इन पर भरोसा कर लेती है. उन्होंने खबरों के तथ्य सत्यापन के लिए गूगल की ओर से जारी कई सॉफ्टवेयर के बारे में बताया जैसे कि गूगल रिवर्स इमेज, रेव आई रिवर्स इमेज, वीडियो के लिए इनवीड, वॉच फ्रेम बाय फ्रेम आदि. इनके प्रयोग से फर्जी खबरों को फैलने से रोका जा सकता है.

उन्होंने बताया कि फेक न्यूज़ हमेशा उग्र भावनाओं को फैलाने के लिए बनाई जाती है. साथ ही, आज महामारी के दौर में भी कोविड-19 को लेकर अनेक भ्रामक खबरें फैलाई जाती रहती हैं. इससे बचने के लिए हमें विश्व स्वास्थ्य संगठन और भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर ही खबरों को देखना चाहिए. इस वेबीनार में देशभर से 180 से ज़्यादा विद्यार्थियों, शोधार्थियों और शिक्षकों ने भाग लिया. वेबीनार के संयोजक फूलदीप कुमार ने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आरसी कुहाड़, मुख्य वक्ता निमिष कपूर सहित सभी विद्यार्थियों ,शिक्षकों व प्रतिभागियों को वेबीनार के सफल आयोजन पर बधाई और धन्यवाद दिया.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: