University/Central University
Trending

उत्तराखंड से उच्च शिक्षा की बड़ी खबरें (NIT व UOU विशेष)

एनआइटी उत्तराखंड मे 1 नवम्बर से शुरू होगी ऑनलाइन कक्षाएं

देहरादून।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) उत्तराखंड श्रीनगर गढ़वाल स्तिथ कैंपस मे 1 नवम्बर से नए सत्र की कक्षाएं ऑफलाइन शुरू हो रही है। एनआइटी उत्तराखंड श्रीनगर गढ़वाल का जयपुर स्थित सैटेलाइट कैंपस बंद कर दिया गया है। आगामी एक नवंबर से श्रीनगर गढ़वाल स्थित कैंपस से ही ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन होगा। संस्थान के निदेशक प्रो. श्यामलाल सोनी ने कहा कि वर्तमान में सैटेलाइट कैंपस जयपुर में 25 टीचिग स्टाफ और दस कर्मचारी कार्यरत हैं, जो अब श्रीनगर गढ़वाल में ही कार्य करेंगे।

ज्वाइनिग देने के निर्देश जारी –
बीते सोमवार को बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में यह निर्णय लिया गया। संस्थान के निदेशक प्रो. श्यामलाल सोनी ने जयपुर में कार्य कर रहे एनआइटी श्रीनगर के सभी कर्मचारियों और फैकल्टी से एक नवंबर तक श्रीनगर गढ़वाल में ज्वाइनिग देने के निर्देश जारी किए हैं।

एनआइटी श्रीनगर से ही ऑनलाइन कक्षाओं का आयोजन –
बता दें कि एनआइटी श्रीनगर गढ़वाल के अस्थायी कैंपस में सुविधाएं बढ़ाने के साथ ही संस्थान को वहां से हटाने की मांग को लेकर दो साल पहले एनआइटी के छात्रों ने आंदोलन किया था। इसके बाद एनआइटी जयपुर में एनआइटी उत्तराखंड का सैटेलाइट कैंपस स्थापित कर बीटेक प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के छात्रों को वहां शिफ्ट कर दिया गया था। उस वक्त से संस्थान का सैटेलाइट कैंपस एनआइटी जयपुर में चल रहा था। फिलहाल बीटेक तृतीय और चतुर्थ वर्ष के 428 छात्र-छात्राएं सैटेलाइट कैंपस जयपुर के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हो रहे हैं। गौरतलब है कि एक नवंबर से एनआइटी श्रीनगर से ही ऑनलाइन कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।

उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में आगे बढ़ी एडमिशन की तिथि, 31 अक्टूबर तक ले सकते हैं एडमिशन

देहरादून।

उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी (यूओयू) ने सत्र 2020-21 की प्रवेश तिथि 20 अक्टूबर से बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दी है। इसके अलावा यूओयू ने शीतकालीन सत्र जनवरी 2020 के विद्यार्थियों के लिए असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तिथि भी 30 नवंबर तक बढ़ा दी है।

वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन प्रवेश ले सकते है –
कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने बताया कि प्रवेश तिथि बढ़ाने का उद्देश्य यही है कि जो विद्यार्थी अब तक मुक्त विश्वविद्यालय या राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने से वंचित रह गए है उन्हें प्रवेश देना। इच्छुक विद्यार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन प्रवेश ले सकते है। उन्होंने छात्रों को हिदायत दी है कि वे प्रवेश लेते समय अपना ही मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी ही प्रवेश के दौरान फॉर्म में अंकित है।

भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए –
कुलपति प्रो. नेगी ने बताया कि इन दिनों राज्य में माध्यमिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। विद्यार्थी डिग्री के लिए विश्वविद्यालय से संपर्क कर रहे हैं। मुक्त विश्वविद्यालय ने सभी छात्रों की सुविधाओं को देखते हुए इस बार आनलाईन प्रोविजनल डिग्री निकालने की व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें

डीयू एसओएल में एडमिशन शुरू, सेमेस्टर सिस्टम होगा लागू

नई दिल्ली।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निग (SOL) में एडमिशन शुरू हो गए है। इस बार छात्रों की पढ़ाई सेमेस्टर सिस्टम के आधार पर की जाएगी। एसओएल मे अब तक वार्षिक सिस्टम के तहत पढ़ाई होती थी। सेमेस्टर सिस्टम से पढ़ाई की वजह से छात्रों को कॉलेजों में नियमित छात्र के तौर पर दाखिले का भी मौका मिलेगा। बता दें कि स्कूल ऑफ ओपन लर्निग में सोमवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई। 30 नवंबर तक छात्र आवेदन कर सकेंगे। विगत दो दिनों में 13 हजार से अधिक छात्रों ने पंजीकरण करवाया है।

सेमेस्टर सिस्टम की वजह से छात्रों को स्थानांतरण की सुविधा –
डीयू एसओएल के विशेष कार्य अधिकारी प्रो. उमाशंकर पांडेय से मिली जानकारी के मुताबिक सेमेस्टर सिस्टम की वजह से छात्रों को स्थानांतरण (माइग्रेशन) की सुविधा मिलेगी। इसका फायदा यह होगा कि स्कूल ऑफ ओपन लर्निग के छात्र प्रथम वर्ष की पढ़ाई के बाद कॉलेजों में नियमित तौर पर दाखिला ले सकेंगे और इसी तरह रेगुलर कॉलेज के छात्र चाहें तो एसओएल में दाखिला ले सकेंगे। एसओएल में पांच पाठ्यक्रम पढ़ाए जाते हैं। इन पांच कोर्स में एसओएल के प्रथम वर्ष के उत्तीर्ण छात्र डीयू के कॉलेजों में द्वितीय वर्ष में नियमित छात्र के तौर पर दाखिला ले सकेंगे।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button