Indian News

अभ्यर्थियों की मांग, NEET 2020 और JEE Main स्थगित की जाए

नई दिल्ली।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं और सीटीईटी जुलाई 2020 पर फैसला होने के बाद अब जेईई मेन्स और एनईईट (NEET 2020 & JEE Main 2020) के अभ्यर्थी भी असमंजस में हैं। देश की इन दोनों परीक्षाओं पर फैसले के इंतजार में छात्रों को एक-एक दिन निकालना मु्श्किल हो रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार जेईई मेन और नीट 2020 के अभ्यर्थी जुलाई में प्रस्तावित इन परीक्षाओं को स्थगित कर नई परीक्षाओं की तिथि जारी करने की मांग कर रहे हैं।

आपको बता दें कि जेईई मेन 2020 का आयोजन 18 से 23 जुलाई के बीच होने को प्रस्तावित है। वहीं नीट 2020 भी 26 जुलाई को प्रस्तावित है। जैसे-जैसे परीक्षाओं की डेट नजदीज आती जा रही है वैसे ही अभ्यर्थियों के चेहरे पर चिंता की लकीरे बढ़ती जा रही हैं। इसी सप्ताह सीबीएई ने 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किया है। इसके बाद से जेईई मेन और नीट 2020 के स्थगित होने की आशंकाएं बढ़ने लगी हैं क्योंकि जेईई और नीट सीबीएसई परीक्षाओं के बाद होने को प्रस्तावित थीं।

नीट 2020 और जेईई मेन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार अपनी आवाज और चिंता को उठाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं। शुक्रवार की रात को एचआरडी मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक जब एक टीवी चैनल पर लाइव थे, जो हजारों उम्मीदवार उनसे जेईई मेन और नीट पर फैसले को लेकर सवाल पूछ रहे हैं। हालांकि इन परीक्षाओं के लिए लिए सरकार की ओर से अभी कोई चर्चा नहीं हुई। फिर भी छात्रों को किसी प्रकार की कन्फ्यूजर है तो सरकार की ओर से अगले दो-तीन दिनों में स्‍थिति स्पष्ट की जा सकती है।

एक यूजर ने ट्वीटकर लिखा है कि सीबीएसई और जेईई परीक्षा में जब तीन दिन का ही समय बचा है तो सीबीएसई की परीक्षा रद्द हो गईं तो जईई क्यों नहीं स्थगित की जा सकती।

वहीं एक वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार एचआरडी मंत्री निशंक ने इस बात की पुष्टि की है कि इन परीक्षाओं को टालना उचित नहीं होगा। फिर भी परीक्षा कराने वाली अथॉरिटी जुलाई के पहले सप्ताह में एक रिव्यू मीटिंग करेंगी और तय करेंगी की परीक्षाएं कराई जाएं या स्‍थगित कराई जाएं। तब कहीं जाकर स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: