Student Union/Alumni

शैक्षिक समुदाय को शिक्षा एवं विद्यार्थियों के हित में आगे आने का आग्रह, अंतिम वर्ष की परीक्षाएं छात्र हित में – ABVP

नई दिल्ली।

एक ओर जहां देश के कई राज्यों ने कोरोना संक्रमण और छात्रों के बढ़ते दबाव को देखते हुए महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को रद्द कर परम विद्यार्थियों को प्रमोट कर दिया है वहीं दूसरी ओर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को छात्र हित में बताया है परिषद का भविष्य को देखते हुए यह साफ मानना है कि विद्यार्थियों को प्रमोट करना अभी भले ही अच्छा लग रहा हो लेकिन भविष्य में विद्यार्थियों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है परिषद की राष्ट्रीय महामंत्री सुश्री निधि त्रिपाठी जी ने कहा है कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थियों के परीक्षा व मूल्यांकन संबंधित प्रश्नों को लेकर विभिन्न प्रदेश सरकारों द्वारा त्वरित समाधान स्वरूप निर्णय लिये जा रहे निर्णयों से अवगत है और यह मानती है कि ये निर्णय भविष्य में शैक्षणिक व्यवस्था को प्रभावित करेंगे। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इन निर्णयों के दूरगामी परिणामों को ध्यान में रखते हुए शैक्षिक समुदाय एवं अभिभावकों से विद्यार्थियों के भविष्य को संज्ञान में लेकर सक्रिय भूमिका निभाने की अपील करती है।

  • वहीं अभाविप की राष्ट्रीय महामंत्री सुश्री निधि त्रिपाठी ने शैक्षिक समुदाय को शिक्षा एवं विद्यार्थियों के हित में आगे आने का आग्रह किया है।

वैश्विक स्तर पर सामाजिक जीवन में कोरोना वायरस संक्रमण से उत्पन्न अप्रत्याशित परिस्थिति में न केवल शिक्षा अपितु समाज के प्रत्येक क्षेत्र में जनजीवन में चली आ रही पद्धतियों से अलग ढर्रे पर चलने को समाज का प्रत्येक सदस्य बाध्य है। शिक्षा प्रदान किये जाने से लेकर मूल्यांकन तक की नयी एवं वैविध्यपूर्ण प्रक्रियाओं के विषय में विश्वविद्यालयों एवं उच्च शिक्षण संस्थाओं में गहन मंथन चल रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में भी शिक्षा की गुणवत्ता, विद्यार्थियों को प्रदान की जाने वाली पदवी के मानक, आगामी भविष्य में उच्च शिक्षा में प्रवेश तथा रोजगार के क्षेत्र में त्वरित राहत मात्र पहुंचाने के उद्देश्य से लिये गए किसी भी फैसले का दूरगामी परिणाम होगा जिसकी समीक्षा आवश्यक है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: