Indian NewsUniversity/Central University

डीयू की पांचवी कटऑफ लिस्ट जारी, देखे कौन से कॉलेजों में एडमिशन शुरू

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) की ओर से जारी पांचवी कटऑफ चेक करने के लिए डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जाएं.

नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में एडमिशन के इंतजार में बैठे उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपनी पांचवीं कटऑफ लिस्ट 8 नवंबर 2021 को देर रात में जारी कर दी। कटऑफ चेक करने के लिए डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जाएं। कटऑफ में वैसे तो अधिकतर कॉलेजों में दाखिले फुल हो गए हैं, लेकिन अब भी कुछ कॉलेज ऐसे हैं जहां सीटें खाली हैं। इनमें कुछ नामी कॉलेज और अच्छे कोर्स भी हैं। ऐसे में आपके लिए इनमें दाखिला लेने का अच्छा मौका है।

 यह भी पढ़ें – श्री विश्वकर्मा विवि के कुलपति श्री राज नेहरू ने जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के कुलपति का पदभार संभाला

इन कॉलेजों में है मौका

रामजस कॉलेज

रामजस कॉलेज में एडमिशन कुछ कोर्स में अब भी सीटें खाली हैं। पांचवीं कटऑफ के तहत यहां दाखिले के लिए कोर्स और पर्सेंटेज की डिटेल्स कुछ इस प्रकार हैं। बीए (ऑनर्स) संस्कृत के लिए 77.75%, बीकॉम (ऑनर्स) के लिए 97.75 %, बीए (ऑनर्स) हिस्ट्री के लिए 96.75%, बीए (ऑनर्स) हिंदी के लिए 91.25%, बीए (ऑनर्स) इंग्लिश के लिए 97% और बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स के लिए 98.25% मार्क्स की जरूरत है। यह पर्सेंटेज जनरल कैटेगरी के लिए है. अलग-अलग कैटेगरी को कुछ छूट भी मिल सकती है।

लेडी श्रीराम कॉलेज

यहां बीए (ऑनर्स) इंग्लिश के लिए 98.50%, बीए (ऑनर्स) फिलॉस्फी के लिए 97% और बीए (ऑनर्स) जर्नलिज्म के लिए 98.50% मार्क्स की जरूरत है।

आर्यभट्ट कॉलेज

आर्यभट्ट कॉलेज में एडमिशन जनरल कैटेगरी स्टूडेंट्स के लिए बीए (ऑनर्स) हिस्ट्री में, ओबीसी कैटेगरी स्टूडेंट्स के लिए पॉलिटिकल साइंस (ऑनर्स) और बीकॉम में, एससी कैटेगरी के लिए बीएससी (ऑनर्स) कंप्यूटर साइंस में और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी स्टूडेंट्स के लिए बीए प्रोग्राम में दाखिले का मौका है। अलग-अलग कैटेगरी के लिए कटऑफ अलग है।

मिरांडा हाउस

मिरांडा हाउस में जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए सिर्फ 2 कोर्स में दाखिले का मौका है। यहां पांचवीं कटऑफ के तहत बीए (ऑनर्स) हिस्ट्री के लिए 98.75% और बीए ऑनर्स सोशियॉलजी के लिए 97.75% मार्क्स की जरूरत है।

किरोड़ी मल कॉलेज

यहां बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स के लिए 98.25%, बीए (ऑनर्स) इंग्लिश के लिए 97.25% और बीए (ऑनर्स) हिस्ट्री के लिए 97.25% मार्क्स की जरूरत है।

इन तारीखों का रखें ध्यान

  • पांचवीं कटऑफ के तहत आप 9 और 10 नवंबर 2021 के बीच दाखिला ले सकते हैं।
  • इस कटऑफ के तहत दाखिले की फीस भरने के लिए आखिरी तारीख 12 नवंबर 2021 रखी गई है।
  • अगर पांचवीं कटऑफ के बाद भी किसी कॉलेज में सीटें खाली रहती हैं तो डीयू 13 नवंबर 2021 को स्पेशल ड्राइव कटऑफ लिस्ट जारी करेगा।
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button