Indian News

हरियाणा मुख्यमंत्री ने राज्य में तीन नए मेडिकल कॉलेज खोलने की मंजूरी प्रदान की

चंडीगढ़।

कोरोना महामारी के लगातार बढ़ते प्रकोप से लोगों को काफी समस्या हो रही है। अनलॉक की प्रक्रिया के बावजूद स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही है। वहीं देशभर में चिकित्सा की स्थिति भी सामान्य से बदतर स्थिति में है लोगों को ओपीडी और आम चिकित्सा भी आसानी से उपलब्ध नहीं हो पा रही है। ऐसे में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में तीन नए मेडिकल कॉलेज खोलने को मंजूरी प्रदान की है। उनके एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हरियाणा में स्वास्थ्य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के एक बड़े प्रयास के तहत खट्टर ने एक नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और एक उप-स्वास्थ्य केंद्र खोलने और एक उप-मंडलीय सिविल अस्पताल, एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और एक उप-स्वास्थ्य केंद्र के उन्नयन की भी मंजूरी दी।

बताते चलें कि उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने पंडित बी डी शर्मा स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (पीजीआईएमएस), रोहतक में डीएम कार्डियोलॉजी कोर्स शुरू करने की मंजूरी भी दी। अधिकारी ने बताया कि नए मेडिकल कॉलेज सिरसा, कैथल और यमुनानगर जिलों में खोले जाएंगे। प्रवक्ता ने बताया कि सिरसा में मेडिकल कॉलेज हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय की भूमि पर स्थापित किया जाएगा। कैथल में यह सर्पनखेरी गांव में स्थापित किया जाएगा और यमुनानगर में कॉलेज पंचायत भूमि पर खोला जाएगा। उन्होंने बताया कि पीजीआईएमएस, रोहतक में डीएम कार्डियोलॉजी कोर्स भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) के तहत चलाया जाएगा।

साथ ही उन्होंने कहा कि उप-मंडलीय सिविल अस्पताल, जगाधरी (यमुनानगर) को 100-बेड के अस्पताल में अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया। पलवल जिले के होडल में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 50 बेड वाले सिविल अस्पताल में अपग्रेड किया जाएगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: