Indian News

सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट से दिल्ली विश्वविद्यालय का कट-ऑफ रहेगा हाई

नई दिल्ली।

दिल्ली विश्वविद्यालय के लिमिटेड सीटों पर इस बार कट-ऑफ हाई रहने की बात सामने आ रही है। सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं क्लास के परीक्षा परिणाम 13 जुलाई को जारी कर दिए हैं। इस बार सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में कुल 1,57,934 छात्रों ने 90 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। इनमें से 38,686 छात्रों ने 95 फीसदी से ज्यादा नंबर हासिल किए हैं। सीबीएसई 12वीं बोर्ड में इस साल पहले के मुकाबले 95 फीसदी से अधिक नंबर हासिल करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या डबल हो गई है। इस लिहाज से देखा जाए तो दिल्ली यूनिवर्सिटी की कटऑफ भी इस बार काफी अधिक रहने की संभावना है, क्योंकि दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशनल लेने वाले अधिकतर स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड के छात्र ही होते हैं।

पोर्टल पर डेटा प्राप्त करने के बाद ही चलेगा पता –
बताते चलें कि शोभा बगई, डीन (एडमिशन), ने कहा कि एडमिशन के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 18 जुलाई तक चल रही थी। उन्होंने आगे कहा, “छात्रों के लिए अगला कदम अपने मार्क्स को अपडेट करना होगा। 95 प्रतिशत और 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों में वृद्धि हुई है, और हम देखेंगे कि वे किन स्ट्रीम से हैं और ये किस तरह कटऑफ को प्रभावित करेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि जब हम पोर्टल पर डेटा प्राप्त करेंगे, तभी इसका विश्लेषण हो सकता है। हम UGC के संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर की प्रतीक्षा कर रहे हैं। साइंस कोर्स के लिए ये बहुत अहम है, क्योंकि NEET और JEE एग्जाम सितंबर के महीने में आयोजित होना है. NEET और JEE के कई उम्मीदवार डीयू में भी आवेदन करते हैं।

वहीं पूर्व शैक्षणिक परिषद के सदस्य पंकज गर्ग ने कहा, पहली लिस्ट में कट-ऑफ काफी हाई होगी, लेकिन पांचवीं और छठी लिस्ट में भी कट-ऑफ पिछले साल की तुलना में दो-तीन प्रतिशत अधिक होगी। उदाहरण के तौर पर अगर पिछले साल किसी एक विषय में कट-ऑफ 88 फीसदी थी, तो इस साल यह 90 या 91 फीसदी होगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: