Deprecated: Required parameter $output follows optional parameter $depth in /home/globale1/public_html/wp-content/themes/jannah/framework/classes/class-tielabs-mega-menu.php on line 451
यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख में हुआ बदलाव, NTA ने जारी किया नया नोटिफिकेशन - Global E-Campus
Indian News

यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख में हुआ बदलाव, NTA ने जारी किया नया नोटिफिकेशन

एनटीए के मुताबिक यह जानकारी प्राप्त हुई है कि 10 अक्टूबर को यूजीसी नेट परीक्षा के साथ-साथ कुछ अन्य प्रमुख परीक्षाएं भी उस दिन के लिए निर्धारित है। ऐसे में परीक्षार्थियों को कठिनाई को समझते हुए यह फैसला लिया गया है।

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट परीक्षा (National Eligibility Test, UGC NET 2021 Exam) की तारीखों में संशोधन किया है। इसके अनुसार, अब परीक्षा 6 अक्टूबर से 8 अक्टूबर के बीच पहले स्लॉट में परीक्षा कराई जाएगी। वहीं दूसरे स्लॅाट में 17 से 19 अक्टूबर के बीच एग्जाम किया जाएगा, जबकि पहले यह परीक्षा 6 से 11 अक्टूबर, 2021 के बीच होनी थी। लेकिन अब एनटीए ने इसमें बदलाव किया है। इस संबंध में एजेंसी ने एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके मुताबिक, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा दिसंबर और जून सेशन 2021 की परीक्षा तिथि में संशोधन किया गया है।

एनटीए के मुताबिक, यह जानकारी प्राप्त हुई है कि 10 अक्टूबर को यूजीसी नेट परीक्षा के साथ-साथ कुछ अन्य प्रमुख परीक्षाएं भी उस दिन के लिए निर्धारित है। ऐसे में परीक्षार्थियों को कठिनाई को समझते हुए और उम्मीदवारों की बड़ी भागीदारी सुनिश्चित करने की दृष्टि से यूजीसी नेट दिसंबर की कुछ तिथियों को दोबारा संशोधित किया गया है। यूजीसी नेट 2021 अक्टूबर परीक्षा के लिए नई परीक्षा तिथियां और कार्यक्रम ugcnet.nta.nic.in पर जारी किया गया है।

 यह भी पढ़ें –  सीबीआई ने जेईई मेन परीक्षा में अनियमितता के संबंध में 19 स्थानों पर मारे छापे

फिलहाल UCC NET 2021 अक्टूबर परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं कराया है, वे 5 सितंबर तक अप्लाई कर सकते हैं। लास्ट डेट बीतने के बाद कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in और https://www.nta.ac.in/ पर जाकर लॉगइन कर सकते हैं।

वहीं जिन उम्मीदवारों ने पहले यूजीसी नेट 2020 दिसंबर परीक्षा (जिसे मई तक के लिए स्थगित कर दिया गया था और दोबारा फिर टाल दिया गया था) के लिए पंजीकरण कराया था, उन्हें फिर से रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा नए आवेदन के लिए पंजीकरण प्रक्रिया के संबंध में मौजूदा शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसलिए स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें।

7 सितंबर से खुलेगी करेक्शन विंडो

एनटीए की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, जिन उम्मीदवारों ने पहले पंजीकरण कराया था, वे 7 सितंबर से 12 सितंबर, 2021 तक अपने आवेदन में सुधार कर सकेंगे। इस दौरान वे अपने आवेदन पत्र में जरूरी डिटेल्स के लिए करेक्शन कर सकते हैं। वहीं एडमिट कार्ड सितंबर के अंतिम सप्ताह या अक्टूबर की शुरुआत में ऑनलाइन जारी किया जाएगा। हालांकि अभी इस संबंध में कोई तारीख तय नहीं की गई है। ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे यूजीसी नेट एडमिट कार्ड से जुड़ी डिटेल्स के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button