Indian News

NIRF 2020 : मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जारी की नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क 

नई दिल्ली।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी एनआईआरएफ (नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क) 2020 के रैंकिग की घोषणा की जा चुकी है। इस लिस्ट में विभिन्न क्षेत्रों के विश्वविद्यालयों व कॉलेज को उनके प्रदर्शन के आधार पर रैंक प्रदान किया जाता है। इस लिस्ट में एक बार फिर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आईआईटी व एनआईटी ने बाजी मारी है। हर इंजीनियरिंग करने वाले छात्र को इस लिस्ट पर बारीकी से नजर रखनी चाहिए, क्योंकि एक रिसर्च के अनुसार भारत में हर साल पढ़ाई पूरी करने वाले लाखों इंजीनियरों में से केवल 10% ही नौकरी करने योग्य होते हैं। अगर आप भी बीटेक करना चाहते हैं तो पूरी सावधानी से इंजीनियरिंग कॉलेजों का चुनाव करें।
ये है टॉप बेहतरीन कॉलेज –

1. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी – मद्रास (आईआईटी मद्रास)
आईआईटी एम के नाम से भी प्रसिद्ध आईआईटी मद्रास एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर की युनिवर्सिटी है। यह देश में स्थापित तीसरी आईआईटी है। यह पिछले चार सालों से लगातार एनआईआरएफ रैंकिग में प्रथम स्थान प्राप्त कर रही है। साल 1959 में स्थापित यह युनिवर्सिटी चेन्नई में स्थित है व 617 एकड़ के क्षेत्र में फैली हुई है।

2. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी- दिल्ली
आईआईटी दिल्ली देश के प्रसिद्ध संस्थानों में से एक है। इसे अनेको अंतर्राष्ट्रीय रैंकिग में स्थान प्राप्त हो चुका है। इनमें से प्रमुख है क्यूएस, टाइम्स ऐंड बिजनेस टुडे आदि। इसकी स्थापना साल 1961 में हुई थी और यह 320 एकड़ में फैला हुआ है।

3. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी – मुंबई
यह देश में स्थापित दूसरी आईआईटी है। क्यूएस, टाइम्स, आउटलुक और द वीक द्वारा इसे लगातार देश की सर्वश्रेष्ठ युनिवर्सिटी में शामिल किया जाता रहा है।

4. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी- कानपुर
इसका निर्माण 9 अमेरिकी रिसर्च युनिवर्सिटियों द्वारा कानपुर इंडो-अमेरिकन प्रोग्राम (केआईएपी) के तहत किया गया था। यह कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग का कोर्स कराने वाली देश की पहली युनिवर्सिटी थी।

5. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी- खड़गपुर

यह देश में स्थापित पहला आईआईटी है। यह इंजीनियरिंग के क्षेत्र में एकेडमिक्स व अनुसंधान के लिए जाना जाता है। यह आईआईईएसटी-शिवपुर और जादवपुर युनिवर्सिटी के बाद पश्चिम बंगाल का तीसरा सबसे पुराना टेक्नीकल इंस्टीट्यूट है।

  • मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी एनआईआरएफ (नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क) 2020 के रैंकिग की घोषणा के आधार पर ही ज्यादातर विद्यार्थी अपने केंद्र का निर्धारण करते है, इसलिए एनआईआरएफ, शिक्षण जगत में महती भूमिका निभाता है।
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: