Indian News

HRD मंत्री ने बताया कि एनटीए के नेशनल टेस्ट अभ्यास में 55 दिन में ऑफर हुए 30 लाख फ्री मॉक टेस्ट

नई दिल्ली।

नीट और जेईई मेन प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए सरकार द्वारा लॉन्च किए गए नेशनल टेस्ट अभ्यास ऐप का छात्रों द्वारा बेहतर उपयोग किया जा रहा है इसी संबंध में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि एनटीए के नेशनल टेस्ट अभ्यास में 55 दिन में 30 लाख फ्री ऑनलाइन प्रैक्टिस सेशन ऑफर कर चुका है। आपको बता दें कि नीट और जेईई मेन प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए सरकार द्वारा लॉन्च किए गए नेशनल टेस्ट अभ्यास ऐप ( National Test Abhyas App) पर स्टूडेंट्स तैयारी कर रहे हैं। आपको बता दें कि जेईई मेन परीक्षा 1 से 6 अगस्त को होगा और नीट परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित होगी।

वहीं अभ्यर्थियों ने कहा कि यह JEE (Mains) और NEET की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयोगी ऐप है। इस पर स्टूडेंट्स को रोजाना JEE Main और NEET का एक फुल लेंथ पेपर मिलता है। पेपर को सोल्व करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाता है। छात्र किसी भी समय टेस्ट दे सकता है। टेस्ट के बाद फौरन बाद मोबाइल स्क्रीन पर स्कोर कार्ड आ जाएगा। इतना ही नहीं, मॉक टेस्ट के बाद एक्सप्लेनेशन के साथ सही उत्तर भी बताया जाएगा। एप में यह भी बताया जाएगा कि आप किस विषय पर कितना समय लगा रहे हैं। कहां आप कमजोर हैं और कहां आपकी स्ट्रेंथ है। इसके अलावा ऐप आपको आपका सब्जेक्ट वाइज स्कोर भी बताएगी। फिलहाल इस ऐप को सिर्फ एंड्रॉयड के लिए लॉन्च किया गया है। जल्द ही इसे ios प्लेटफॉर्म के लिए भी लाया जाएगा। स्टूडेंट्स इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको अपना नाम, स्ट्रीम, मोबाइल नंबर / ईमेल-आईडी डालकर साइन इन करना होगा।

छात्र ले रहे ऐप का फायदा –
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया की छात्रों द्वारा इस अभ्यास एप्लीकेशन का भरपूर उपयोग किया जा रहा है, निश्चित तौर पर छात्रों को इसका फायदा मिलेगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: