Indian News

NTA ने निर्धारित की दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षाएं, 4 सिंतबर से होंगी परीक्षाएं

नई दिल्ली।

कोविड-19 महामारी के कारण विश्वविद्यालयों की प्रवेश परीक्षाएं विलम्ब से हो रही है। कई विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षाओं सहित प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी चल रही है ऐसे में दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने एडमिशन के लिए होने वाली परीक्षाओं DUET 2020 को 4 से 12 सितंबर तक कराने का फैसला किया है। शनिवार (18 जुलाई 2020) को डीयू एडमिशन कमेटी की बैठक में यह फैसला लिया गया। इस पर अभी स्टैंडिंग कमेटीऑफ एकेडमिक काउंसिल की ऑनलाइन मीटिंग सोमवार, 20 जुलाई को होगी। जिसमें डीयूईटी 2020 के अन्य पहलुओं के बारे में विस्तार से चर्चा की जाएगी।

बताते चलें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) डीयू के अंडरग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम्स की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित कराती है। इन परीक्षाओं के लिए डीयू ने 20 जून से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की थी। मुख्यरूप से आवेदन की आखरी तारीख 4 जुलाई थी जिसे बढ़ाकर अब 31 जुलाई किया गया है।

डीयूईटी 2020 का नोटिस विस्तार से यहां देखें – DUET 2020 Notice

डीयू परीक्षा का मोड –
बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय की एडमिशन के लिए होने वाली परीक्षाओं को लैन नेटवर्क आधारित सीबीटी (Computer Based Test) के माध्यम से आयोजित किया जायेगा। जिसमें परीक्षा का समय ०२ घण्टे निर्धारित किये गए है। वहीं परीक्षा में प्रश्नों का प्रकार बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के अंक इस प्रकार से तय किये गए है, 4 अंक सही जवाब पर साथ गलत जवाब पर माइनस 1 अंक निर्धारित है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: