NewsSchool Corner

सीबीएसई ने 10वीं व12वीं टर्म 1 की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए जारी की नोटिस, देखें डिटेल्स

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, ( CBSE) 10वीं और 12वीं टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2022 ऑफलाइन मोड में की जाएगी. लेकिन परीक्षा से पहले बोर्ड ने नोटिस जारी किया है.

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2022 ऑफलाइन मोड में की जाएगी। लेकिन परीक्षा से पहले बोर्ड ने नोटिस जारी किया है। 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड ने कहा है कि जो अंतर्राष्ट्रीय / राष्ट्रीय खेल आयोजनों और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड में भाग ले रहे हैं। उनके लिए टर्म 1 बोर्ड की परीक्षा नहीं आयोजित की जाएगी। ऐसे स्टूडेंट्स का रिजल्ट टर्म 2 परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। स्टूडेट्स सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर जारी ऑफिशियल नोटिस देख सकते हैं।

जारी नोटिस के मुताबिक, राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों को भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए। छात्रों को टर्म 1 परीक्षा में छूट देने के लिए स्कूल द्वारा सीबीएसई को 25 नवंबर तक लिखित में जानकारी देनी होगी। सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालयों को प्राप्त सभी अनुरोधों और दस्तावेजों की जांच करनी होगी उसके बाद स्कूलों को इस बात की पुष्टि करनी होगी।

यह भी पढ़ें – योगी आदित्यनाथ ने मेरठ में 17 पैरालंपियन खिलाड़ियों का किया सम्मान, दिए 32.50 करोड़ रुपये

नोटिस की जरूरी बातें

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड में भाग लेने वाले कक्षा 10, 12 के छात्रों को सूचित किया जाता है कि टर्म 1 परीक्षा के लिए कोई विशेष परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

यदि खेल आयोजनों सहित कार्यक्रमों की तारीखें बोर्ड परीक्षाओं से टकराती हैं, तो इस शैक्षणिक वर्ष के लिए उनका परिणाम टर्म 2 परीक्षाओं के अंकों के आधार पर घोषित किया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड में भाग लेने वालों को होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए।

यहां तक कि जिन लोगों ने परीक्षा के आयोजन के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं तो रिपोर्ट जमा कर सकते हैं।

सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2022 कक्षा 10, 12 के प्रवेश पत्र छात्रों के लिए स्कूलों के माध्यम से उपलब्ध कराए गए हैं। बोर्ड ने यह भी कहा है कि वह परीक्षा के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए उन्नत डेटा एनालिटिक्स के साथ एक ओएमआर शीट का उपयोग करेगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button