Indian News

IGNOU: सभी कोर्सेस के हर स्टूडेंट के लिए परीक्षा देना अनिवार्य, नोटिस जारी

दिल्ली। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विवि (IGNOU) की टर्म एंड परीक्षा 2020 में यहां से पढ़ाई कर रहे सभी स्टूडेंट्स को शामिल होना पड़ेगा। इग्नू ने सितंबर व दिसंबर 2020 में होने वाली टीईई को सभी कोर्सेस के हर स्टूडेंट के लिए अनिवार्य कर दिया है। इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर नोटिस भी जारी किया गया है।

इग्नू ने कहा है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के दिशानिर्देशों के अनुसार फाइनल ईयर / सेमेस्टर स्टूडेंट्स सितंबर में होने वाली लिखित परीक्षा में शामिल होंगे, जबकि अन्य सभी स्टूडेंट्स के लिए दिसंबर 2020 में परीक्षा होगी।

नहीं मिलेगा प्रमोशन देनी होगी परीक्षायें 

इग्नू के एकेडेमिक काउंसिल के सदस्यों ने मंगलवार को बैठक कर इस संबंध में फैसला लिया है। सभी पक्षों को देखने के बाद वे इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि हर ईयर व सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को अगले ईयर या सेमेस्टर में प्रमोशन पाने के लिए परीक्षा देनी ही होगी। कुछ तकनीकी कारणों से यूनिवर्सिटी अपने स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा प्रमोशन नहीं दे सकती।

बता दें कि इंटरमीडिएट सेमेस्टर्स या फर्स्ट / सेकंड ईयर में पढ़ने वाले लाखों स्टूडेंट्स को यह उम्मीद थी कि उन्हें बिना परीक्षा प्रमोट कर दिया जाएगा।

ये हैं कारण जिसकी वजह से जरूरी है परीक्षाइग्नू के एक उच्च पदाधिकारी ने टीओआई को बताया है कि एक डिस्टेंस लर्निंग यूनिवर्सिटी होने के ऐसी कई तकनीकि वजहें हैं, जिससे परीक्षा रद्द करना उचित नहीं है।

यूनिवर्सिटी द्वारा दी जाने वाली डिग्रियों की विश्वसनियता सुनिश्चित करना जरूरी है। हमारे यहां कई ऐसे स्टूडेंट्स पढ़ते हैं जो नौकरीपेशा हैं। 3 साल की डिग्री को पूरा करने के लिए 6 साल तक का समय दिया जाता है। ऐसे में परीक्षा रद्द करके गुणवत्ता से समझौता करना स्टूडेंट्स के लिए भी उचित नहीं होगा।

यह भी पढ़ें –  हरियाणा ओपन स्कूल 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित

दूसरा कारण ये है कि यूनिवर्सिटी में साल में दो बार एडमिशन लिए जाते हैं। – जनवरी और जुलाई। टर्म एंड परीक्षाएं भी साल में दो बार होती हैं – जून और दिसंबर। एक परीक्षा सही नहीं हुई, तो अगली परीक्षा में शामिल होने का भी मौका दिया जाता है। इस साल जनवरी की परीक्षा हो चुकी है। अब अगर जून की परीक्षा रद्द होती है, तो हो सकता है जनवरी वाले स्टूडेंट्स जून में शामिल होकर इसका गलत लाभ उठाने की कोशिश करें।

31 जुलाई तक आवेदन अंतिम तारीख
सितंबर 2020 में होने वाले इग्नू टीईई के लिए आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है। फॉर्म ऑनलाइन भरे जाने हैं। ignou.ac.in पर जाकर आप टीईई 2020 का परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं। प्रैक्टिकल परीक्षाओं की जानकारी आपके संबंधित रीजनल सेंटर्स से मिलेगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: