Indian News

रुहेलखंड विश्वविद्यालय की परीक्षाएं शुरू, पहले दिन 2199 परीक्षार्थी अनुपस्थित, 44 नकलची पकड़े गए

बरेली. रुहेलखंड विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा 2020 मंगलवार से शुरू हो गईं हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विश्वविद्यालय के दावों के उलट बरेली कॉलेज समेत एक दर्जन से अधिक महाविद्यालयों में सीसीटीवी कैमरे और वॉयस रिकार्डर ही नहीं चले. इसके चलते विश्वविद्यालय में बने कंट्रोल रूम से इन महाविद्यालयों में परीक्षा के दौरान नजर नहीं रखी जा सकी.

रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा के पहले दिन 322 परीक्षा केंद्रों पर कुल 84146 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी. इसमें 43411 छात्र और 40735 छात्राएं शामिल रहीं. वहीं, 2199 परीक्षार्थी अनुपस्थित भी रहे.

अकेले बरेली कॉलेज में ऐसे 50 से अधिक परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में जाने से पहले ही धर दबोचा जो नकल करने के लियए अपने साथ पर्चियां आदि लेकर आए थे. संभल, बदायूं और मुरादाबाद आदि जिलों में विश्वविद्यालय के उड़ाका दलों ने कुल 44 परीक्षार्थियों को नकल के साथ पकड़ा. इन्हें परीक्षा से बाहर कर दिया गया.

शिक्षक संघों के विरोध के चलते बरेली कॉलेज में किसी भी कक्ष में ड्यूटी करने कोई भी स्थाई शिक्षक नहीं गया. क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी राजेश प्रसाद ने मुख्य परीक्षा के पहले दिन बिजनौर, मुरादाबाद आदि जिलों में करीब 50 परीक्षा केंद्रों का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने मुरादाबाद के कुछ महाविद्यालयों में परीक्षा कक्ष में ड्यूटी कर रहे शिक्षकों को बिना आईडी के पाया. इस पर वह काफी नाराज हुए.

साभार- अमर उजाला

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button