Indian News

RRB NTPC Exam: इन परिस्थितियों में उम्मीदवारों को रेलवे की सभी परीक्षाओं से आजीवन वंचित किया सकता है

नई दिल्ली। रेलवे की एनटीपीसी परीक्षा की तिथि का इंतजार 1.2 करोड़ उम्मीदवार कर रहे हैं और रेल मंत्रालय द्वारा हाल ही जारी आधिकारिक सूचना के मुताबिक परीक्षाओं को लेकर किसी भी प्रकार की घोषणा पूरे देश में फैली कोविड-19 महामारी की स्थिति पर नियंत्रण होने के बाद ही की जाएगी। ऐसे में रेलवे के विभिन्न जोन में निकली 35 हजार रिक्तियों के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवारों को लंबित आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा में देरी को अवसर के तौर पर लेते हुए अपनी तैयारियों और भी पुख्ता करते रहना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को यह भी जानना आवश्यक है कि वे कौन-कौन सी ऐसी परिस्थितियां हैं जबकि उन्हें रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) या रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ (आरआरसी) की सभी परीक्षाओं से आजीवन वंचित किया जा सकता है; अर्थात, इन परिस्थितियों में पाये जाने पर उम्मीदवार जीवन भर रेलवे की कोई भी परीक्षा नहीं दे सकते हैं। आइए जानते हैं:-

कदाचार के मामलों में हो सकते हैं आजीवन प्रतिबंधित

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी – ग्रेजुएट एवं अंडर-ग्रेजुएट) के लिए जारी विस्तृत केंद्रीयकृत रोजगार सूचना (सीईएन 01/2019) के अनुसार आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम 2020 से ऐसे सभी उम्मीदवारों को आरआरबी और आरआरसी की सभी परीक्षाओं से वंचित किया जा सकता है, (1) परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार के अनुचित साधनों का उपयोग करते हुए पाया जाता है, या (2) परीक्षा में उपस्थित होने के लिए स्वयं के स्थान पर किसी अन्य व्यक्ति को भेजते पाया जाता है। इन दोनो ही परिस्थितियों में परीक्षा के दौरान पकड़े जाने पर उम्मीदवारों को रेलवे द्वारा सभी परीक्षाओं से आजीवन वंचित कर दिया जाएगा। साथ ही, (3) यदि किसी उम्मीदवार की नियुक्ति हो चुकी है और उसके बारे में इन गतिविधियों के साक्ष्य मिलते हैं तो उसे रेलवे द्वारा सेवा से बर्खास्त कर दिया जाएगा और ऐसे उम्मीदवार पर कानूनी कार्यवाई भी की जा सकती है।

यह भी पढ़ें –  छात्रवृत्ति घोटाले में छह शिक्षण संस्थान और 11 बिचौलियों पर मुकदमा दर्ज

परीक्षा केंद्र एवं हाल में इन सामग्रियों पर होगा प्रतिबंध

कदाचार के मामलों के अतिरिक्त रेलवे द्वारा एनटीपीसी परीक्षा के लिए कई और महत्वपूर्ण निर्देश जारी किये गये हैं। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण उन सामग्रियों की जानकारी जिन्हें परीक्षा केंद्र और परीक्षा भवन में ले जाने की अनुमति नहीं होगी। आरआरबी एनटीपीसी नोटिफिकेशन 2019-20 के अनुसार परीक्षा हाल के भीतर मोबाइल फोन, ब्ल्यूटूथ, पैन ड्राइव, लैपटॉप, कैलकुलेटर, हाथ घड़ी अथवा अन्य कोई संचार उपकरण अथवा पैन / पैंसिल, वॉलेट / पर्स, बेल्ट, जूते और धात्विक कपड़े या आभूषण, आदि ले जाना सख्त मना होता है। यदि किसी उम्मीदवारों को परीक्षा के दौरान इन प्रतिबंधित सामग्रियों के साथ पाया जाता है तो उसकी उम्मीदवारी रेलवे द्वारा रद्द की जा सकती है और आगे की परीक्षाओं में भी सम्मिलित होने से प्रतिबंधित किया जा सकता है।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए रेलवे द्वारा कदाचार और प्रतिबंधित सामग्रियों से सम्बन्धित सख्त नियम रेलवे भर्ती प्रक्रियाओं में पारदर्शिता और निष्पक्षता को सुनिश्चित करने के लिए हैं। आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम 2020 समेत विभिन्न परीक्षाओं के लिए कड़े नियम इसलिए बनाये जाते हैं ताकि वास्तिवक रूप से पात्र उम्मीदवार ही चयनित हो सकें। सभी आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा की तैयारी में लगे उम्मीदवारों को रेलवे के कदाचार एवं प्रतिबंधित सामग्रियों से सम्बन्धित नियमों का पालन सुनिश्चित करना चाहिए।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: