Civil Services AcademyIndian News

छत्तीसगढ़ पीसीएस परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, यहाँ जानें लेटेस्ट अपडेट

छत्तीसगढ़ पब्लिक सर्विस कमिशन द्वारा राज्य सेवा परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. आवेदन की प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू हो चुकी है

रायपुर। छत्तीसगढ़ पब्लिक सर्विस कमिशन द्वारा राज्य सेवा परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। आवेदन की प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू हो चुकी है। जो भी उम्मीदवार पीसीएस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाना होगा। आवेदन की आखिरी तारीख 30 दिसंबर 2021 है। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन मुताबिक इस बार सीजीपीएससी पीसीएस में 171 वैकेंसी निकाली गई है। आवेदन में गलती में सुधार 31 दिसंबर से 4 जनवरी 2022 तक किया जा सकता है। वहीं 100 रुपए फीस के साथ सुधार 5 जनवरी से 9 जनवरी तक किया जा सकेगा।

डीएसपी के 30 पद, डिप्टी कलेक्टर के 15 पद, फाइनेंस ऑफिसर के 10 और सहायक संचालक भू अभिलेख के 10, नायब तहसीलदार के 30 पदों पर भर्ती होगी। 171 पदों में अनुसूचित जनजाति के लिए 54 पद, अनुसूचित जाति के लिए 23, ओबीसी के लिए 25 पद आरक्षित हैं। 69 पद अनारक्षित हैं।

यह भी पढ़ें – हर तरह से फेल रीट परीक्षा, रिजल्ट में गड़बड़ी, बीएडवालों को HC से झटका, 9 लाख अभ्यर्थी रीट लेवल-1 से बाहर

जरूरी योग्यता

पीसीएस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी योग्यता होनी चाहिए। इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा

डीएसपी पद के लिए 21 से 28 साल निर्धारित की गई है। अन्य पदों के लिए 21 से 30 साल। राज्य के नागरिकों के लिए आयु सीमा 21 से 35 साल तय की गई है। छत्तीसगढ़ राज्य के आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में छूट दी गई है। आरक्षित उम्मीदवार 45 साल की आयु तक आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

श्रेणी सुधार के मामलों में यदि किसी अभ्यर्थी द्वारा आरक्षित वर्ग के रूप में ऑनलाइन आवेदन पत्र में सुधार कर उसे अनारक्षित वर्ग किया जाता है तो उसे शुल्क के अंतर की राशि का भुगतान त्रुटि सुधार शुल्क के अतिरिक्त करना होगा लेकिन अनारक्षित वर्ग के रूप में भरे ऑनलाइन आवेदन पत्र को आरक्षित वर्ग में बदलने की स्थिति में शुल्क अंतर की राशि वापस नहीं की जाएगा।

यहां पढ़ें नोटिस

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button