Indian News

ITI और पॉलीटेक्निक संस्थानों के छात्र-छात्राओं को अब को एक ही पोर्टल पर मिलेगी सारी सुविधाएं

बरेली। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) और पॉलीटेक्निक संस्थानों के छात्र-छात्राओं को अब परीक्षाओं की तारीख, ऑनलाइन क्लास से लेकर प्रैक्टिकल की सूचना सहित सारी चीजें एक क्लिक पर मिलेंगी। इसके लिए विभाग ने यू-राइज पोर्टल तैयार किया है। इसमें विभाग के अधिकारियों, शिक्षकों से लेकर छात्र भी जुड़ सकेंगे। सभी के लिए अपना लॉग इन आइडी और पासवर्ड होगा। इसमें पंजीकरण कराने के बाद सारा डाटा ऐड हो जाएगा। छात्र को ऑनलाइन क्लास के साथ-साथ रोजगार के अवसर की भी जानकारी इसके जरिए मिलेगी। अगस्त में पोर्टल का शुभारंभ की तैयारी है।

आइटीआइ के संयुक्त निदेशक प्रशिक्षण-शिशिक्षु राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि पोर्टल पर इंजीनियरि‍ंंग, डिप्लोमा, आईटीआई और कौशल विकास के विद्यार्थियों एवं प्रशिक्षणार्थियों के शिक्षण, प्रशिक्षण, रोजगार आदि से सम्बन्धित सभी सेवाएं व सूचनाएं मिलेंगी। पोर्टल पर पंजीकरण के बाद छात्र आजीवन यहां उपलब्ध कन्टेन्ट व सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। इस पर पोर्टल उनके लिए उद्योग, प्रशिक्षकों और फैकल्टी का एक वृहद नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। पोर्टल पर छात्र के ट्रैक रिकार्ड का डिजिटल संग्रह करने की प्रक्रिया भी चलती रहेगी, जो रोजगार के उद्देश्यों के लिए महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़े –  यूपी में नई शिक्षा नीति की गाइडलाइन लागू करने की तैयारी शुरू, गठित होगी स्कूल स्टैंडर्ड अथॉरिटी

पोटल पर यह मिलेगी सुविधा

पोर्टल पर प्रत्येक छात्र को लॉग इन कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसके बाद ऑनलाइन शुल्क जमा करना, ऑनलाइन परीक्षा, आवश्यकतानुरूप ऑनलाइन कक्षाएं, वेबिनार, डिजिटल प्रश्नपत्र, डिजिटल मूल्यंकन, डिजिटल कन्टेन्ट, ई.लाईब्रेरी, विषय वस्तु पर रिकार्डेड वीडियो कन्टेन्ट, उद्योग, प्रशिक्षण, इंटर्नशिप, रोजगार, असाइनमेंट, सेशनल एवं प्रयोगात्मक अंक आदि की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा डिजीलॉकर के प्रयोग से प्रत्येक छात्र की मार्कशीट, सर्टिफ़किेट अन्य महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र व दस्तावेज डिजिटल स्वरूप में उपलब्ध होंगे। छात्रों की उपस्थिति भी इसी पोर्टल से शुरू करने की तैयारी है। संयुक्त निदेशक के मुताबिक अगस्त में छात्रों के लिए इस पोर्टल की सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: