Indian News

IGNOU July Admission: इग्नू ने जुलाई सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ाई, स्टूडेंट्स करें चेक

दिल्ली। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University) ने जुलाई- 2020 (July Admission 2020) सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया है। अब उम्मीदवार 16 अगस्त 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। इसलिए जिन स्टूडेंट्स ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स ध्यान दें कि अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट में विभिन्न विषयों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इनमें प्रोगाम में एमए, इंग्लिश, बीए इन हिंदी, पीजीडी इन रूरल डेवलपमेंट, पीजी सार्टिफिकेट इन एडल्ट एजुकेशन सहित अन्य प्रोगाम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – हरियाणा में खुलेंगे महिलाओं के लिए 10 नए कॉलेज, मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी

वहीं यूजीसी के दिशा निर्देशों के अनुसार, IGNOU TEE जून परीक्षा 2020 सितंबर में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने एक और नोटिफिकेशन जारी किया है, इसमें साफ कहा गया है कि परीक्षा सितंबर में आयोजित की जाएगी और इसे स्थगित नहीं किया जाएगा। दरअसल कोविड-19 संक्रमण की वजह से तमाम परीक्षाओं को रीशेड्यूल किया जा रहा है या फिर अगले नोटिफिकेशन के लिए स्थगित कर दिया गया है। लेकिन यूनिवर्सिटी ने स्पष्ट किया है कि परीक्षाएं टाली नहीं जाएगीं। परीक्षाओं के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए पूरे एहतियात बरते जाएंगे। इसके लिए ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक साइट के ignou.ac.in पर माध्यम से चेक कर सकते हैं।

इग्नू ने हाल ही में जो दस नए ऑनलाइन कोर्सेज की शुरुआत की है, उनमें कोर्सेज में एग्रीकल्चरल, सस्टेनेबिलिटी साइंस, लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस, सोशियोलॉजी, लॉ, टूरिज्म, लेंग्वेज, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इवेंट मैनेजमेंट और विजुअल आर्ट शामिल हैं। बता दें कि इग्नू ने स्वयं पोर्टल पर अपने 24 और कोर्स को भी जोड़ दिया है। इसके साथ ही स्वयं पोर्टल पर इग्नू के उपलब्ध कोर्स की संख्या अब 45 तक पहुंच गई है। ऐसे में अब छात्र-छात्राएं इन कोर्सेज के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: