NewsSchool Corner

सीबीएसई 10वीं की परीक्षा दोबारा एग्जाम कराने की मांग, एक पेपर था ‘आउट ऑफ सिलेबस’

सीबीएसई क्लास 10 टर्म 1 बोर्ड परीक्षा में एक विषय का प्रश्न पत्र आउट ऑफ सिलेबस बताया जा रहा है। इसके लिए दोबारा एग्जाम कराने की मांग हो रही है।

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) टर्म 1 बोर्ड एग्जाम में अब दूसरा विवाद सामने आया है। इस बार मामला सीबीएसई 10वीं की परीक्षा का है। बताया जा रहा है कि सीबीएसई क्लास 10 टर्म 1 एग्जाम में एक विषय में सिलेबस से बाहर के सवाल पूछे गये हैं। यह विषय है स्पैनिश। अब इस विषय के लिए दोबारा परीक्षा कराये जाने की मांग हो रही है।

कई स्कूल जहां के स्टूडेंट्स क्लास 10 स्पैनिश एग्जाम में शामिल हुए थे, शिक्षक संघ और पैरेंट्स ने सीबीएसई को इस संबंध में पत्र लिखे हैं। इनका कहना है कि सीबीएसई टर्म 1 स्पैनिश की परीक्षा में कई सवाल आउट ऑफ सिलेबस थे और कई में गड़बड़ियां थीं। इसलिए बोर्ड सीबीएसई क्लास 10 स्पैनिश का रीटेस्ट कराये।

एक स्कूल टीचर ने बताया कि ‘सीबीएसई क्लास 10 टर्म 1 स्पैनिश एग्जाम में कुल 42 सवाल पूछे गये थे। इनमें से करीब 10 से 12 सवाल आउट ऑफ सिलेबस थे। ये सवाल सीबीएसई क्लास 10 पैटर्न पर आधारित नहीं थे। इनका बोर्ड द्वारा जारी सैंपल पेपर से भी ताल्लुक नहीं था। इतना ही नहीं, कई सवालों में गलतियां थीं और कई सवालों के विकल्प भी गलत दिये गये थे।’

यह भी पढ़ें – हिमाचल प्रदेश TET परीक्षा की आंसर-की जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

टीचर्स का कहना है कि स्टूडेंट्स काफी निराश हैं, क्योंकि स्पैनिश में वे आमतौर पर अच्छा स्कोर कर पाते हैं। लेकिन अपनी क्लास से ज्यादा डिफिकल्टी लेवल वाले इतने सारे सवालों के कारण उन्हें मार्क्स का नुकसान सहना पड़ेगा। क्योंकि टर्म 1 परीक्षा के अंक सीबीएसई बोर्ड फाइनल रिजल्ट में जुड़ेंगे, यह स्टूडेंट्स के लिए ओवरऑल परसेंटेज में भी नुकसानदायक साबित होगा।

सीबीएसई 10वीं स्पैनिश की परीक्षा 27 नवंबर 2021 को ली गई थी। यानी मुख्य विषयों की परीक्षा शुरू होने से पहले। रिपोर्ट के अनुसार, सिर्फ दिल्ली एनसीआर से इस परीक्षा में 600 से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

कुछ दिन पहले सीबीएसई 12वीं की सोशल साइंस की परीक्षा में पूछा गया एक सवाल विवादों में घिर गया था। जिसपर सीबीएसई बोर्ड ने गलती स्वीकार करते हुए स्पष्टीकरण भी दिया था।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button