Indian NewsStudent Union/Alumni

कॉलेजों में छात्र संघ का गठन नवंबर में और परीक्षाएं अप्रैल 2021 में होगी: उच्च शिक्षा विभाग

रतलाम। उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया 5 अगस्त से शुरू करवाने के साथ ही वार्षिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है। यूजी प्रथम वर्ष की कक्षाएं एक अक्टूबर से लगना शुरू होंगी। दूसरे और तीसरे वर्ष की कक्षाएं 1 सितंबर से लगना शुरू हो जाएंगी। प्रवेश प्रक्रिया 30 सितंबर को समाप्त हो जाएगी। स्थानांतरण प्रकरण के मामले में परिस्थितियां देकर प्रवेश तिथि आगे बढ़ाई जाएगी। संकाय परिवर्तन या विषय परिवर्तन के लिए छात्रों को प्रवेश बंद होने के बाद एक सप्ताह का समय दिया जाएगा। बता दें कि जिले में 7 शासकीय कॉलेज हैं। इसके साथ ही 10 से अधिक छोटे-बड़े प्राइवेट कॉलेज संचालित हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें – इलाहाबाद विश्वविद्यालय: अनशनकारी छात्रों को आइसा का समर्थन

कॉलेज में पूरक परीक्षाएं 16 से 23 अक्टूबर चलेंगी। इनका रिजल्ट नवंबर में घोषित किया जाएगा। छात्रसंघ का गठन नवंबर में किया जाएगा। विभिन्न खेल और सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं दिसंबर तक पूरी करा ली जाएंगी। कॉलेजों में वार्षिक स्नेह सम्मेलन फरवरी के दूसरे सप्ताह तक करवा लिए जाएंगे। आंतरिक मूल्यांकन परीक्षाएं पहली दिसंबर और दूसरी फरवरी में आयोजित की जाएंगीं। शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार मार्च के पहले सप्ताह में वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा कर दी जाएगी। यूजी प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षा 6 अप्रैल से 15 मई, द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं 1 अप्रैल से 15 मई तथा तृतीय वर्ष की परीक्षाएं 22 मार्च से 15 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएंगीं। 15 मई तक तृतीय वर्ष का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

तीन माह देरी से शुरू होगा शिक्षा सत्र

कॉलेजों में ऑनलाइन-ऑफलाइन एडमिशन की गाइडलाइन जारी होने के साथ ही यह तय हो गया है कि नया सत्र 1 अक्टूबर से शुरू होगा। यह यूजी प्रथम वर्ष और पीजी पहले सेमेस्टर के छात्रों के लिए होगा। कोरोना संक्रमण के संकट के चलते इस बार 1 जुलाई के बजाय तीन माह देरी से सत्र शुरू होगा, जबकि यूजी दूसरे व तीसरे वर्ष का नया सत्र 1 सितंबर से शुरू होगा। इस बार ऑनलाइन क्लासेस लगेंगी। इधर, दस्तावेज सत्यापन इस बार ऑनलाइन किया है। यानी एमपी ऑनलाइन के कियोस्क सेंटर या घर से ही यह प्रक्रिया की जा सकेगी। जो छात्र ऑनलाइन दस्तावेज सत्यापन नहीं करवा पाएंगे, उनके लिए सभी सरकारी कॉलेज में हेल्प सेंटर बनेंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: