Indian News

29 अगस्त को होगी CSEET की परीक्षा, घर पर रहकर दे सकते हैं परीक्षा

लखनऊ।  इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने देश में चल रही परिस्थिति को देखते हुए परीक्षा आयोजित करने का एक नया तरीका निकाल लिया है। बता दें कि 29 अगस्त को पहली परीक्षा आईसीएसआई सीएस एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट, सीएसईईटी आयोजित की जाएगी। ध्यान दें कि यह परीक्षा महामारी के कारण दूरस्थ प्रोक्टेड मोड के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। हर साल की तरह इस साल भी परीक्षण जुलाई में आयोजित किए जाने थे, लेकिन बाद में स्थगित कर दिए गए थे। इसके लिए आईसीएसआई ने एक अधिसूचना भी जारी की है। उसमें उन्होंने कहा है किसभी पात्र उम्मीदवारों को घर या किसी अन्य सुविधाजनक स्थान से लैपटॉप या डेस्कटॉप के माध्यम से परीक्षण के लिए उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि स्मार्टफोन (मोबाइल) या टैबलेट आदि के माध्यम से परीक्षा देने में असमर्थ होंगे।

यह भी पढ़ें – त्रिपुरा: कोविड-19 की वजह से कॉलेजों की दाखिला प्रक्रिया ऑनलाइन, नहीं लगेगा पंजीकरण शुल्क

ICSI CSEET: पेपर पैटर्न में बदलाव

* आईसीएसआई सीएस सीईईटी के पेपर पैटर्न में भी कुछ बदलाव हुए हैं।

* CSEET के ऑनलाइन टेस्ट भाग का कंप्यूटर-आधारित MCQ हिस्सा मौजूदा संरचना के अनुसार ही रहेगा।

* इसके अनुसार पेपर 4 में कुल 50 अंक होंगे, जिसमें करंट अफेयर्स, प्रेजेंटेशन और कम्युनिकेशन स्किल्स पर अलग-अलग प्रश्न होंगे। इसकी अधिक जानकारी संस्थान ने आधिकारिक वेबसाइट पर दी।

* बता दें कि हाल ही में इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया, आईसीएसआई (The Institute of Company Secretaries of India, ICSI) ने सीएस परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को सूचित किया था कि वह कंपनी सचिवों, सीएस जून 2020 की परीक्षाओं को सीएस दिसंबर 2020 परीक्षाओं के साथ मर्ज करेगा।

* बता दें कि जिन छात्रों को जून सत्र में उपस्थित होना था, उन्हें अब दिसंबर 2020 की परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी।

* इसके लिए ICSI ने एक आधिकारिक बयान जारी किया है। बयान में लिखा गया है कि देश में कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों के साथ, बड़ी चुनौती भी बढ़ गई हैं।

* आईसीएसआई के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा हमेशा सर्वोपरि रही है।

* लॉकडाउन प्रतिबंधों और सामाजिक दूरी के मानदंडों के मद्देनजर, हमने दिसंबर 2020 की परीक्षाओं के साथ जून परीक्षा को मर्ज करने का फैसला किया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: