Civil Services AcademyIndian News

सीटीईटी दिसंबर 2021 की आंसर-की जारी, डाउनलोड करें क्वेश्चन पेपर और रेस्पॉन्स शीट

सीबीएसई ने दिसंबर 2021 में हुई सीटीईटी परीक्षा की आंसर-की जारी कर दी है। इसके साथ सीटेट क्वेश्चन पेपर और रेस्पॉन्स शीट भी आप ctet.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसंबर 2021 की आंसर-की जारी कर दी है। सीटीईटी की वेबसाइट ctet.nic.in पर आंसर-की का लिंक एक्टिव किया गया है। साथ ही सीटीईटी दिसंबर 2021 के क्वेश्चन पेपर और रेस्पॉन्स शीट्स भी जारी कर दिए गए हैं। अगर आपने यह परीक्षा दी थी, तो अब आप सीटेट आंसर-की दिसंबर 2021 पीडीएफ चेक कर सकते हैं। आप सीबीएसई सीटीईटी की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। या फिर इस खबर में आगे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके सीटीईटी 2021 आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं।

यह आंसर-की सीटीईटी दिसंबर 2021 की है, जिसकी परीक्षा 17 जनवरी 2021 को ली गई थी। कोरोना वारयस के कारण परीक्षा स्थगित हुई थी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 20 सितंबर 2021 से लेकर 25 अक्टूबर 2021 तक किए गए थे। परीक्षा में उन अभ्यर्थियों को शामिल होने का भी मौका दिया गया था जो तकनीकि दिक्कत से दिसंबर 2021 में हुआ सीटेट एग्जाम नहीं दे सके थे।

यह भी पढ़ें – नीट पीजी काउंसलिंग राउंड 1 का रिजल्ट हुआ जारी, यहाँ करें चेक

सीटीईटी आंसर की कैसे देखें

सीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं। होम पेज पर स्क्रॉल करने के बाद आपको CTET Dec 2021 question paper with responses का लिंक मिलेगा। इसे क्लिक करें. नया पेज खुलेगा। यहां आपको दो लिंक दिखेंगे। एक से आप अपने सीटीईटी एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड के जरिए आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं। दूसरे लिंक से एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि की जानकारी भरकर आंसर-की प्राप्त कर सकते हैं।

CTET रिजल्ट कब आएगा

आंसर-की के बाद सीटीईटी एग्जाम रिजल्ट की घोषणा की जाएगी। फरवरी 2022 के पहले सप्ताह तक सीटेट रिजल्ट 2022 जारी कर दिया जाएगा। हालांकि रिजल्ट की डेट को लेकर सीबीएसई ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेटेस्ट जानकारी और रिजल्ट की घोषणा सीबीएसई सीटेट (CBSE CTET) की वेबसाइट ctet.nic.in पर की जाएगी।

CTET December 2021 answer key pdf डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

CBSE CTET की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button