Indian NewsJob Notification
Trending

AFCAT Exam 2024: नवीनतम अपडेट, पात्रता, वेतन और रिक्तियां

AFCAT Exam 2024 Update

AFCAT परीक्षा क्या है?

22 मई को, भारतीय वायु सेना (IAF) ने AFCAT 2 2023 परीक्षण पर एक संक्षिप्त घोषणा जारी की। 2023 के लिए एएफसीएटी 2 आवेदन पत्र सहित एक विस्तृत अधिसूचना 1 जून, 2023 को जारी की जाएगी। उम्मीदवारों को अपने आवेदन 30 जून, 2023 तक जमा करने होंगे। 2023 में AFCAT 2 परीक्षा 25 अगस्त से 27 अगस्त तक आयोजित की जाएगी।

सुचारू आवेदन प्रक्रिया की गारंटी के लिए आवेदकों के लिए AFCAT 2 परीक्षा के लिए जारी PDF नोटिस को अच्छी तरह से पढ़ना आवश्यक है। पंजीकरण प्रक्रिया जारी रखने से पहले, आवेदकों को इस नोटिस की सामग्री से परिचित होना चाहिए क्योंकि यह परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण विवरण प्रदान करता है।

नवीनतम अपडेट:

  • AFCAT का आयोजन फरवरी 2024 में होने जा रहा है।
  • AFCAT 2024 अधिसूचना दिसंबर 2023 में जारी होने वाली है।

आप AFCAT 2023 परीक्षा के बारे में विवरण पा सकते हैं, जिसमें परीक्षा की तारीखें, पूर्वापेक्षाएँ, पात्रता आवश्यकताएँ, परीक्षा प्रारूप, पाठ्यक्रम औरबहुत कुछ शामिल हैं। संभावित आवेदकों के लाभ के लिए परीक्षा की संरचना, विषय और आवश्यकताओं को नीचे विस्तार से बताया गया है।

इच्छुक छात्र 2023 में AFCAT 2 परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक अध्ययन कर सकते हैं और नवीनतम समाचारों के साथ बने रहकर और निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करके अपनी सफलता की संभावनाओं में सुधार कर सकते हैं।

संगठन संचालन निकाय का नाम

भारतीय वायु सेना (IAF)

पोस्ट नाम

फ्लाइंग लेफ्टिनेंट ग्राउंडड्यूटी (गैरतकनीकी) ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी)

रिक्ति

276

परीक्षा तिथि

25 अगस्त – 27 अगस्त 2023

आवेदन मोड

ऑनलाइन

परीक्षा मोड

ऑनलाइन

भर्ती प्रक्रिया

लिखित परीक्षा

परिणाम घोषणा

एएफएसबी परीक्षण

मेडिकल परीक्षा

मेरिट सूची और अंतिम चयन

प्रशिक्षण

शैक्षणिक योग्यता

न्यूनतम 60% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री और 10+2 स्तर पर गणित और भौतिकी उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा

फ्लाइंग शाखा: 20 से 24

ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैरतकनीकी): 20 से 26

वेतन

मूल वेतन लगभग 56,100 रुपये प्रति माह।

आधिकारिक वेबसाइट

https:// Indianairforce.nic.in

 

AFCAT परीक्षा के बारे में महत्वपूर्ण विवरण

  • पुरुष और महिला दोनों तीनों शाखाओं के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
  • जबकि तीनों शाखाओं में महिलाओं के लिए केवल शॉर्ट सर्विस कमीशन है, पुरुषों के पास स्थायी और शॉर्ट सर्विस कमीशन दोनों हैं।
  • हालाँकि, AFCAT केवल फ्लाइंग ब्रांच के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन प्रदान करता है। इस प्रकार, यदि आप लिखित परीक्षा और एएफएसबी दोनों पास कर लेते हैं, तो आप वायु सेना अकादमी में शामिल होने के पात्र होंगे।
  • उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा में उनके प्रदर्शन और वायु सेना चयन बोर्ड (एएफएसबी) की बैठक में उपस्थिति के आधार पर किया जाताहै। ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) शाखाओं में बसने वाले नवागंतुकों को एएफसीएटी और इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट (ईकेटी) दोनों देना होगा।

AFCAT महत्वपूर्ण तिथियां

उम्मीदवार आवेदन की अंतिम तिथि, प्रवेश पत्र कब जारी होगा, आदि से संबंधित एएफसीएटी परीक्षा तिथि 2023 नीचे देख सकते हैं।

AFCAT 2 परीक्षा तिथियां 2023

AFCAT 2 2023 परीक्षा की महत्वपूर्ण तिथियां इस प्रकार हैं:

आयोजन

तिथि

एएफसीएटी 2 अधिसूचना 2023

19 मई 2023

एएफसीएटी पंजीकरण फॉर्म 2023

01 जून 2023

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि

30 जून 2023

एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख

जुलाई 2023

एएफसीएटी 2 परीक्षा तिथि 2023

25 अगस्त 2023 -27 अगस्त 2023

परिणाम दिनांक

सितंबर 2023

आधिकारिक वेबसाइट

होमभारतीय वायु सेना: गौरव के साथ आकाश को छूए

 

AFCAT पात्रता

यह सलाह दी जाती है कि सभी उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन करने से पहले AFCAT 2023 के लिए अपनी पात्रता स्थापित कर लें। तकनीकी और गैरतकनीकी दोनों व्यवसायों के लिए, भारतीय वायु सेना ने कई प्रमाणपत्र विकसित किए हैं। उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले यह सत्यापित करना होगा कि वे सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं क्योंकि ऐसा करने में विफल रहने पर परीक्षा के दौरान किसी भी समय अयोग्यता हो सकती है, जिसमें उम्र, वैवाहिक स्थिति, राष्ट्रीयता आदि शामिल हैं। AFCAT पात्रता के बारे में अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिया गया अनुभाग देखें:

पात्रता मापदंड

जानकारी

आयु

फ्लाइंग शाखा– 20 से 24 वर्ष

ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैरतकनीकी)- 20 से 26 वर्ष

राष्ट्रीयता

आवेदकों को भारतीय नागरिकता अधिनियम 1955 के अनुसार भारतीय नागरिक होना चाहिए।

वैवाहिक स्थिति

पाठ्यक्रम की शुरुआत में 25 वर्ष से कम आयु के उम्मीदवारों को अविवाहित होना चाहिए। इसके अलावा तलाकशुदा (बाधाओं के साथया बिना), विधवाएं/विधवाएं और 25 वर्ष से कम उम्र के विधुर भी अपात्र हैं

 

AFCAT पात्रता: शैक्षिक योग्यता

निम्न तालिका AFCAT 2023 के लिए प्रत्येक शाखा के लिए आवश्यक पाठ्यक्रम को सूचीबद्ध करती है।

शाखा

शैक्षणिक योग्यता

उड़ान शाखा

उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा में गणित और भौतिकी में कम से कम 60% ग्रेड प्राप्त होना चाहिए। उनके पास किसी भी विषय, बीईया बीटेक में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, या इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के एसोसिएट मेंबरशिप टेस्ट के सेक्शन और बी में 60% के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

ग्राउंड ड्यूटीफ्लाइंग शाखा

इलेक्ट्रॉनिक्स एयरोनॉटिकल इंजीनियर ने

इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में चार साल की डिग्री और गणित और भौतिकी में 60% के साथ हाई स्कूल से स्नातक किया है। या, उसने इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया), एयरोनॉटिकल की एसोसिएट सदस्यता के अनुभाग और बी को पूरा किया है।सोसाइटी ऑफ इंडिया, या भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियर्स संस्थान की स्नातक सदस्यता परीक्षा, परीक्षा प्राधिकरण द्वारा निर्दिष्ट विषयों में 60% के साथ वास्तविक अध्ययन द्वारा।

मैकेनिकल, एयरोनॉटिकल इंजीनियर

उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी मेंसीया उससे ऊपर के ग्रेड के साथ 12वीं कक्षा और भौतिकी और गणित में 60% उत्तीर्ण होना चाहिए। या, उन्होंने इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स की एसोसिएट सदस्यता के भाग और बी को उत्तीर्ण किया हो।(भारत) या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया परीक्षा में आवश्यक अध्ययन पूरा करके और आईएएफनिर्दिष्ट क्षेत्रों में न्यूनतम60% या समकक्ष अंक प्राप्त करके।

ग्राउंड ड्यूटी (गैरतकनीकी) शाखाएँ

प्रशासन

किसी भी क्षेत्र में न्यूनतम ग्रेड प्वाइंट औसत 60% के साथ डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया सेक्शन एंड बी परीक्षा की एसोसिएट सदस्यता कुल संभावित अंकों में से60% के साथ उत्तीर्ण की हो। .

शिक्षा

अंग्रेजी, भौतिकी, गणित, रसायन विज्ञान, सांख्यिकी, अंतर्राष्ट्रीय संबंध, अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन, रक्षा अध्ययन, मनोविज्ञान, कंप्यूटरविज्ञान, आईटी, प्रबंधन में 50% से 60% के बीच स्नातक दर के साथ एमबीए, एमसीए, एमए या एमएससी पूरा किया। , जनसंचार, पत्रकारिता, या जनसंपर्क।

हथियार प्रणालियों के लिए शाखा (डब्ल्यूएस)

उम्मीदवारों को न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ किसी अनुमोदित संस्थान से बीई/बीटेक डिग्री (चार वर्षीय पाठ्यक्रम) या किसी भी क्षेत्र में न्यूनतम 3 साल का डिग्री कार्यक्रम सफलतापूर्वक पूरा करना होगा। एक मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय। 10+2 स्तर पर, गणित और भौतिकी प्रत्येक 50% के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

प्रशासन एवं रसद

10+2 परीक्षा उत्तीर्ण की और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 60% आवश्यक अंकों या समकक्ष अंकों केसाथ किसी भी क्षेत्र में स्नातक डिग्री (न्यूनतम तीन वर्षीय डिग्री कार्यक्रम) प्राप्त की, या अनुभाग और बी उत्तीर्ण किया। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया में एसोसिएट सदस्यता के लिए आवश्यक अंकों के कम से कम 60% अंकों के साथ परीक्षा, या समकक्ष लेखा शाखा 10+2 ग्रेड उत्तीर्ण और इनमें से किसी एक में डिग्री

प्राप्त

की 60% के न्यूनतम ग्रेड प्वाइंट औसत के साथ एक मान्यता प्राप्त संस्थान से निम्नलिखित क्षेत्र:

बी.कॉम. (न्यूनतम तीन साल का कार्यक्रम) तीन डिग्री उपलब्ध हैं: वित्त एकाग्रता के साथ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक, वित्तएकाग्रता के साथ प्रबंधन अध्ययन में स्नातक, या वित्त एकाग्रता के साथ बिजनेस अध्ययन में स्नातक। योग्य सीए, सीएमए, सीएस, या वित्त मौसम विज्ञान में बीएससी के साथ सीएफए

मौसम विज्ञान

कम से कम 60% या समकक्ष ग्रेड के साथ गणित और भौतिकी के साथ 10+2 और बीएससी उत्तीर्ण, या कम से कम 60% केसाथ इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में चार साल का डिग्री कार्यक्रम पूरा किया

 

AFCAT 2023 के लिए शारीरिक आवश्यकताएँ

ऊंचाई

पुरुष: लगभग 162.5 सेमी (5’4″) महिला: लगभग 152 सेमी (5’0″)

वज़न

ऊंचाई और बीएमआई के अनुपात में

दृष्टि

न्यूनतम स्वीकार्य दृश्य तीक्ष्णता,

कोई रंग अंधापन,

अच्छी दूरबीन दृष्टि

शारीरिक फिटनेस

विशिष्ट फिटनेस आवश्यकताएँ

गतिविधियाँ जैसे दौड़ना, पुशअप्स आदि

 

AFCAT की रिक्तियां

प्रवेश

शाखा

एएफसीएटी रिक्ति (पुरुष एसएससी)

एएफसीएटी रिक्ति (महिला एसएससी)

AFCAT प्रवेश

फ्लाइंग

05

06

AFCAT प्रवेश

ग्राउंडड्यूटी (तकनीकी) एई (एल)

98

11

AFCAT प्रवेश

ग्राउंडड्यूटी (गैरतकनीकी) हथियार प्रणाली(डब्ल्यूएस) शाखा

15

02

AFCAT प्रवेश

ग्राउंडड्यूटी (तकनीकी) एई (एम)

38

04

AFCAT प्रवेश

ग्राउंडड्यूटी (गैरतकनीकी) प्रशासन

45

05

AFCAT प्रवेश

ग्राउंडड्यूटी (गैरतकनीकी) लेखा

17

02

AFCAT प्रवेश

ग्राउंडड्यूटी (गैरतकनीकी) एलजीएस

08

02

AFCAT प्रवेश

ग्राउंडड्यूटी (गैरतकनीकी) एड

07

02

AFCAT प्रवेश

ग्राउंडड्यूटी (गैरतकनीकी) मेट

07

0

 

AFCAT का आवेदन

1 जून, 2023 को AFCAT 2 आवेदन पत्र 2023 उपलब्ध होगा। सभी श्रेणियों के लिए, 250 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जासकता है। पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, एएफसीएटी आवेदन पत्र में संशोधन का अवसर खुला हो जाता है। उम्मीदवार सुधार विंडो का उपयोग करके अपना नाम, पिता और माता के नाम, चित्र, हस्ताक्षर और अपने अंगूठे के निशान की छवि जैसी जानकारी अपडेट कर सकते हैं। अतिरिक्त कीमत चुकाए बिना आवेदन पत्र की जानकारी बदली जा सकती है।

आवेदन का शुल्क

AFCAT के लिए आवेदन शुल्क वर्तमान वेब पेज संदर्भ मेंएएफसीएटी के लिए आवेदन शुल्कअनुभाग के तहत दिया गया है। इसमें कहा गया है किस भी श्रेणियों के लिए, आवेदन शुल्क 250 रुपये है, और इसका भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि का उपयोग करके ऑनलाइन किया जाना चाहिए।

वर्ग

आवेदन शुल्क (अनुमानित)

सामान्य/ओबीसी

रु. 250 से रु. 350

एससी/एसटी

माफ़ या कम किया गय

 

आवेदन की प्रक्रिया

AFCAT 2023 आवेदन पत्र निम्नलिखित तरीकों से पूरा किया जाना चाहिए:

  • जो उम्मीदवार आवश्यकताओं को पूरा करते हैं उन्हें भारतीय वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • मुख पृष्ठ पर “AFCAT 2023 ऑनलाइन आवेदन करेंलिंक पर क्लिक करें।
  • फिर, आवेदन पूरा करें और सभी स्कैन किए गए कागजात जमा करें।
  • अपनी श्रेणी का पालन करते हुए आवेदन शुल्क का भुगतान करें, फिर फॉर्म जमा करें।
  • अपने रिकॉर्ड के लिए अपने आवेदन पत्र की एक प्रति प्रिंट करें।


AFCAT
प्रवेश पत्र

परीक्षा से कुछ दिन पहले, AFCAT 2 एडमिट कार्ड 2023 ऑनलाइन उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को अपना एएफसीएटी प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए अपना यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड प्रदान करना होगा। एएफएसबी साक्षात्कार के लिए कॉल लेटर AFCAT ऑनलाइन परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों के लिए डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

AFCAT परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार संगठन के पास जाएँ। यह आमतौर पर भारतीय वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट या नामित परीक्षा प्राधिकरण की वेबसाइट है।

  • वेबसाइट पर एएफसीएटी या आप जिस परीक्षा में शामिल हुए हैं, उससे संबंधित अनुभाग देखें। इसेएडमिट कार्ड,” “हॉल टिकट,” या कुछ इसीतरह का लेबल दिया जा सकता है।
  • ज्यादातर मामलों में, आपको अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करना होगा। यदि आपने परीक्षा के लिए पहले ही पंजीकरण करा लिया है, तो अपना लॉगिन विवरण दर्ज करें। यदि आपको अभी भी पंजीकरण करने की आवश्यकता है, तो आपको पहले एक खाता बनाना पड़ सकता है।
  • एक बार लॉग इन करने के बाद, एएफसीएटी परीक्षा अनुभाग पर जाएँ और एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए लिंक खोजें। इसे प्रमुखता से याकिसी विशिष्ट उपशीर्षक के अंतर्गत प्रदर्शित किया जा सकता है।
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें, और आपको संभवतः कुछ विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, जैसे कि आपका पंजीकरण नंबर, जन्म तिथि या ईमेल आईडी। मांगी गई जानकारी सहीसही भरें.
  • आवश्यक विवरण जमा करने के बाद, सत्यापित करें कि एडमिट कार्ड पर दी गई जानकारी सही है। अपना नाम, फोटो, परीक्षा तिथि, समय औरस्थान विवरण जांचें। यदि सब कुछ सही है, तो एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आगे बढ़ें।
  • एक बार डाउनलोड होने के बाद इसका प्रिंटआउट लेने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, भविष्य के संदर्भ के लिए अपने डिवाइस पर एकसॉफ्ट कॉपी सहेजें।

 

एडमिट कार्ड विवरण

एडमिट कार्ड में निम्नलिखित विवरण हैं:

  • उम्मीदवार की जानकारी
  • परीक्षा विवरण
  • परीक्षा स्थल
  • परीक्षा निर्देश
  • एडमिट कार्ड नंबर
  • हस्ताक्षर और सील

 

परीक्षा केंद्र विवरण

अगरतला

आगरा

अजमेर

अहमदाबाद

आइजोल

अलवर

इलाहाबाद/प्रयागराज

अंबाला

औरंगाबाद

बरेली

बेहरामपुर (ओडिशा)

बठिंडा

बेंगलुरु

बेलगावी

भागलपुर

भिलाई

भोपाल

भुवनेश्वर

भुज

बीकानेर

चंडीगढ़

चेन्नई

छपरा

कोयंबटूर

दिल्ली और एनसीआर

धनबाद

दीव

डिब्रूगढ़

दुर्गापुर

फरीदाबाद

गंगानगर

गया

गाज़ियाबाद

गोरखपुर

गुंटूर

गुरूग्राम

गुवाहाटी

ग्वालियर

हल्द्वानी

हिसार

हैदराबाद

इंफाल

इंदौर

ईटानगर

जबलपुर

जयपुर

जालंधर

जलपाईगुड़ी

जम्मू

जमशेदपुर

झांसी

जोधपुर

जोरहाट

काकीनाडा

कन्नूर

कानपुर

कोच्चि

कोहिमा

कोल्हापुर

कोलकाता

कोटा

कुरूक्षेत्र

लेह

लखनऊ

लुधियाना

मंगलौर

मेरठ

मुंबई

मुज़फ़्फ़रपुर

नागपुर

नासिक

निजामाबाद

नोएडा

पणजी

पटियाला

पटना

पोर्ट ब्लेयर

पुदुचेरी

पुणे

राजकोट

रांची

राउरकी

राउरकेला

संबलपुर

शिलांग

शिमला

सिलचर

श्रीनगर

सोलापुर

सोनीपत

थाइन

तिरुवनंतपुरम

त्रिशूर

तिरुनेलवेली

तिरुपति

उदयपुर

वडोदरा

वाराणसी

वेल्लोर

विजयवाड़ा

विशाखापत्तनम

वारंगल

 

AFCAT परीक्षा पैटर्न

पहलू

जानकारी

परीक्षा का नाम

AFCAT

भाषा

अंग्रेज़ी

परीक्षा का प्रकार

ऑनलाइन

साक्षात्कार प्रकार

एएफएसबी (वायु सेना चयन बोर्ड)

कुल सवाल

100

अवधि

2 घंटे

एएफसीएटी परीक्षा में शामिल अनुभाग

अंग्रेजी में मौखिक योग्यता, सैन्य तर्क, सामान्य जागरूकता, संख्यात्मक योग्यता और योग्यता

दिए गए कुल अंक

300

सही उत्तरों के लिए अंक

3

गलत उत्तरों के लिए अंक काटे गए

1

एएफएसबी साक्षात्कार चरण

चरण 1: अधिकारी इंटेलिजेंस रेटिंग टेस्ट, चित्र धारणा परीक्षण, चर्चा परीक्षण चरण 2:साक्षात्कार, मनोवैज्ञानिक परीक्षा, समूह परीक्षण

कम्प्यूटरीकृत पायलट चयन प्रणाली (सीपीएसएस) की आवश्यकता

उड़ान शाखा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य

वर्ष

202

 

AFCAT का पाठ्यक्रम

AFCAT परीक्षा विषय

एएफसीएटी परीक्षा विषय

सामान्य जागरूकता

इतिहास, खेल, भूगोल, पर्यावरण, नागरिक शास्त्र, बुनियादी विज्ञान, रक्षा, कला, संस्कृति, समसामयिक मामले, राजनीति

अंग्रेजी में मौखिक योग्यता

समझ, त्रुटि का पता लगाना, वाक्य पूरा करना, समानार्थक शब्द, विलोम शब्द और शब्दावली का परीक्षण

संख्यात्मक क्षमता

दशमलव भिन्न, सरलीकरण, औसत, लाभ और हानि, प्रतिशत, अनुपात और समानुपात और साधारण ब्याज

तर्क एवं सैन्य योग्यता

मौखिक कौशल और स्थानिक क्षमत

 

AFCAT का परिणाम

AFCAT 2 2023 के लिए ऑनलाइन परिणाम आधिकारिक वेबसाइट https:// Indianairforce.nic.in/ पर उपलब्ध कराए जाएंगे परिणाम देखनेके लिए उम्मीदवारों को प्रासंगिक लॉगिन जानकारी प्रदान करनी होगी। जो लोग ऑनलाइन परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, उनसे एएफएसबी साक्षात्कार के लिए संपर्क किया जाता है। ऑनलाइन परीक्षा और एएफएसबी साक्षात्कार के परिणामों के आधार पर, एएफसीएटी मेरिट सूची बनाई जाती है।

 

AFCAT परीक्षा का कटऑफ

IAF AFCAT 2 परीक्षा कटऑफ भी प्रकट करेगा और परिणाम घोषित करेगा। अधिक या तुलनीय अंक वाले उम्मीदवार AFCAT 1 परीक्षा के लिए पात्र होंगे।

आप 2022 के लिए एएफसीएटी कट ऑफ स्कोर के बारे में जानकारी यहां पा सकते हैं। 2022 के लिए AFCAT कटऑफ बीच में थी, तो बहुत अधिक और ही बहुत कम। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में कट ऑफ की विशिष्टताओं का अध्ययन कर सकते हैं:

परीक्षा

AFCAT कट ऑफ 2022

एएफसीएटी 1 2022

157

एएफसीएटी 2 2022

15

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button