Indian News

इग्नू ने निकाली असिस्टेंट रजिस्ट्रार और सिक्यूरिटी ऑफिसर पदों के लिए भर्ती, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली :
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने असिस्टेंट रजिस्ट्रार और सिक्यूरिटी ऑफिसर पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू हो गयी है। विश्वविद्यालय द्वारा शनिवार, 28 नवंबर 2020 को जारी भर्ती विज्ञापन के अनुसार 21 असिस्टेंट रजिस्ट्रार और 1 सिक्यूरिटी ऑफिसर समेत कुल 22 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू कर दी गयी है।

अंतिम तिथि तिथि 21 दिसंबर निर्धारित की गयी –

इग्नू भर्ती 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 21 दिसंबर निर्धारित की गयी है। इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, ignou.ac.in पर उपलब्ध लिंक से इग्नू भर्ती ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म 2020 के माध्यम से अपना आवेदन सबमिट कर पाएंगे।

ये होनी चाहिए योग्यता –

– इग्नू असिस्टेंट रजिस्ट्रार और सिक्यूरिटी ऑफिसर भर्ती के अंतर्गत असिस्टेंट रजिस्ट्रार पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर्ड डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए।
-साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 15 नवंबर 2020 को 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। दूसरी तरफ, सिक्यूरिटी ऑफिसर पदों के लिए भी शैक्षणिक योग्यता 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर्ड डिग्री है, हालांकि, उम्मीदवारों के पास 5 वर्ष का अनुभव भी होना चाहिए।

नोटिस के माध्यम से इग्नू भर्ती ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म –

बता दें कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में असिस्टेंट रजिस्ट्रार और सिक्यूरिटी ऑफिसर भर्ती के लिए नोटिस 16 नवंबर 2020 को ही जारी किया था, जिसके अनुसार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 23 नवंबर से शुरू होनी थी। हालांकि, विश्वविद्यालय द्वारा 22 नवंबर को जारी एक अन्य नोटिस के अनुसार आवेदन की प्रक्रिया को टाल दिया गया था। इसके बाद इग्नू ने अब 28 नवंबर 2020 को जारी एक नये नोटिस के माध्यम से इग्नू भर्ती ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म 2020 को 1 दिसंबर 2020 से उपलब्ध कराया जाने की घोषणा की गयी है। छात्र इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए इग्नू की वेबसाइट चेक कर सकते है।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

यूजीसी नेट 2020 की फाइनल आंसर की जारी, 81 विषयों के 78 प्रश्न कैंसिल, मिलेंगे पूरे अंक

नई दिल्ली :
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा 2020 (यूजीसी नेट 2020) की फाइनल आंसर की 30 नवम्बर को अपनी आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जारी कर दी है। परीक्षा मे शामिल हुए अभ्यार्थी यूजीसी नेट 2020 परीक्षा की अपनी आंसर की एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in पर देख सकते हैं।

परीक्षा में कुल 5,26,707 उम्मीदवारों ने ही भाग लिया –

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के चलते देशभर में नेट परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड से आयोजित हुई थी। यूजीसी नेट 2020 परीक्षा में 8,60,976 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमे परीक्षा में कुल 5,26,707 उम्मीदवारों ने ही भाग लिया था। एनटीए ने इस परीक्षा का आयोजन 24 सितंबर से 13 नवंबर 2020 के बीच देशभर में कराया था।

ऑब्जेक्शन्स और स्क्रुटिनी के बाद तैयार की गई फाइनल आंसर की –

इससे पहले जारी किए गए एक नोटिस में एनटीए ने बताया था कि यूजीसी नेट 2020 परीक्षा के 81 विषयों की ‘आंसर की’ जारी की जाएगी जिसमें अंग्रेजी, हिन्दी और कॉमर्स भी शामिल होगा। एनटीए के नोटिफिकेशन के अनुसार, फाइनल आंसर की उम्मीदवारों के ऑब्जेक्शन्स और स्क्रुटिनी के बाद तैयार की गई है। छात्र एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in पर आंसर की चेक करके डाउनलोड कर सकते है।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button