Indian News
Trending

यूजीसी नेट परीक्षा स्थगित, NTA ने नोटिस जारी कर दी जानकारी

अन्य परीक्षाओं से टकरा रही थी परीक्षा की तिथि

नई दिल्ली।

कोरोना महामारी के कारण सभी परीक्षाएं तो विलम्ब से हो रही है या उन्हें रद्द कर दिया जा रहा है। ऐसे में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 16 सितंबर से शुरू होने वाली यूजीसी नेट स्थगित कर दी है। अब यह परीक्षा 24 सितंबर से शुरू होगी। विस्तृत शेड्यूल जल्द जारी की जाएगी। जल्द ही इसके एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए जाएंगे। गौरतलब है कि यूजीसी नेट परीक्षा 16 से 18 सितंबर और 21 से 25 सितंबर के बीच होनी थी। यूजीसी नेट के एडमिट कार्ड जारी न होने के चलते परीक्षार्थी पिछले कुछ दिनों से परीक्षा से जुड़ी अपडेट का इंतजार कर रहे थे। और इसी बीच इसे टाल दिया गया है।

यहां पढ़ें – डीयू मे दूसरे चरण की ओबीई आज से, छात्रों को सुविधा अनुसार परीक्षा देने का विकल्प

अन्य परीक्षाओं से टकरा रही थी परीक्षा की तिथि –
एनटीए नोटिस जारी कर कहा की परीक्षा इसलिए टाली है क्योंकि 16, 17, 22 और 23 सितंबर 2020 को दूसरी परीक्षाएं हैं। एनटीए ने सोमवार को नोटिस जारी कर कहा, ‘नेट परीक्षा की तारीखें आईसीएआर परीक्षाओं AIEEA-UG/PG और AICE-JRF/SRF (Ph.D.) 2020-21 से टकरा रही थी। ऐसे में यूजीसी नेट को री-शेड्यूल किया गया है। कुछ परीक्षार्थी आईसीएआर और यूजीसी नेट दोनों परीक्षाओं में बैठ रहे हैं. अब यूजीसी नेट 2020 परीक्षा 24 सितंबर से शुरू होंगी. यूजीसी नेट का सब्जेक्ट वाइज और शिफ्ट वाइज शेड्यूल बाद में जारी कर दिया जाएगा।

साल में दो बार आयोजित होती है परीक्षा –
बताते चलें कि यूजीसी नेट का आयोजन कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए होता है। यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा में बैठने की कोई अधिकतम उम्र सीमा नहीं है, लेकिन जेआरफ के लिए 28 साल से कम उम्र के उम्मीदवार ही अप्लाई कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: