Indian NewsUniversity/Central University

मुंबई यूनिवर्सिटी ने अंतिम वर्ष की परीक्षा को लेकर किया नया सर्कुलर जारी

रीपीटर छात्रों को पूरे सिलेबस का टेस्ट देना होगा

नई दिल्ली।

मुंबई यूनिवर्सिटी ने अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के लिए एफिलिएटेड कॉलेजों की शंकाओं को दूर करने के लिए सोमवार को एक और सर्कुलर जारी किया। एमयू ने इससे पहले डिटेल्ड शेड्यूल और फॉर्मेट जारी किया था जिसके कुछ दिन बाद ही मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन (एमसीक्यू) फॉर्मेट के नए एग्जाम पैटर्न को लेकर कई कॉलेज आशंका मे हैं। , यह भी सुनिश्चित करना मुश्किल है कि सभी स्टूडेंटस् ऑनलाइन मोड से एग्जाम दे सकेंगे या नहीं। इसी के चलते एमयू का नया सर्कुलर क्लस्टर और लीड कॉलेज के कॉन्सेप्ट पर बना है।

ऐसे पूछें जोयेंगे सवाल पूछे जाएंगे –
एमयू के सर्कुलर में कहा गया है कि क्लस्टर और लीड कॉलेज का कॉन्सेप्ट का मकसद अकादमिक और परीक्षा से जुड़े कार्यों में समन्वय के लिए एक क्षेत्र में एक जैसे कोर्स (आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस, इंजीनियरिंग, फॉर्मा आदि) संचालित करने वाले कॉलेजों को एक साथ लाना है। यूनिवर्सिटी ने एक बार फिर से साफ किया है कि MCQ परीक्षा में उतने ही सिलेबस से सवाल पूछे जाएंगे जितना 13 मार्च 2020 तक पढ़ाया गया है। हालांकि रीपीटर छात्रों को पूरे सिलेबस का टेस्ट देना होगा। प्रश्न पत्र बनते समय छात्रों को किस प्रकार के सवाल पूछें जाए, उसका पूरा ध्यान रखा जाएगा ताकि छात्रों को पेपर सॉल्व करने मे कोई दिक्कत न हों।

यहां पढ़ें – यूजीसी नेट परीक्षा स्थगित, NTA ने नोटिस जारी कर दी जानकारी

ये है परीक्षा शेड्यूल –
शेड्यूल के मुताबिक रिपीटर स्टूडेंट्स के लिए प्रैक्टिकल और थ्योरी एग्जाम क्रमश: 15 सितंबर और 25 सितंबर से शुरू होंगे जबकि फ्रैश अभ्यर्थियों के एग्जाम 1 अक्टूबर से 17 के बीच होंगे। सभी कॉलेजों से स्टूडेंट्स के साथ परीक्षा से पहले एक क्वेश्चन बैंक और सैंपल पेपर शेयर करने के लिए कहा गया है ताकि उन्हें नए क्वेश्चनों का फॉर्मेट पता लग सके। इसके अलावा उन्हें परीक्षा शुरू होने से पहले ऑनलाइन मॉक टेस्ट देने की सुविधा मुहैया कराने के लिए भी कहा गया है। पेपर एक घंटे का होगा। हर विषय का पेपर 50 अंकों का होगा। इन्हें 75/80/100 मार्क्स में बदल दिया जाएगा। दिव्यांग छात्रों को 20 मिनट एक्स्ट्रा मिलेंगे और परीक्षा लिखने के लिए वह राइटर की मदद ले सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘चूंकि पेपर एमसीक्यू फॉर्मेट में होगा इसलिए इसमें री-इवेल्यूएशन नहीं होगी।’

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: