IIT/Engineering
Trending

जेईई एडवांस 2020 के नतीजे जारी, आधिकारिक वेबसाइट पर करें चेक

नई दिल्ली।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) एडवांस का परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिए हैं। 1.5 लाख छात्रों ने ज्वाइंट एट्रेंस एग्जाम -एडवांस्ड की परीक्षा दी थी। नतीजे जारी होने के बाद शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर सभी स्टूडेंट्स को बधाई दी है। उन्होंने यह भी कहा है कि जिन स्टूडेंट्स की अच्छी रैंक नहीं आई है, उनके लिए बहुत से मौके हैं, स्टूडेंट्स को यह याद रखना चाहिए कि कोई भी परीक्षा उन्हें परिभाषित कर सकती है। परिणाम घोषित होने के बाद अब आईआईटी कट ऑफ जारी करेंगे। इसके बाद JoSAA काउंसलिंग के लिए स्टूडेंट्स कल से आवेदन कर सकेंगे।

जेईई एडवांस्ड परीक्षा 27 सितंबर को हुई थी सफलतापूर्वक संपन्न –
जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 के परिणाम के इंतजार के बीच ज्वॉइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) ने इस वर्ष के लिए एडमिशन प्रक्रिया में कुछ बदलावों की घोषणा की है। ज्वॉइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी बयान के मुताबिक इस वर्ष सीट अलॉटमेंट के केवल छह राउंड होंगे जबकि पिछले तीन वर्षों से सीट अलॉटमेंट के सात-सात राउंड हो रहे हैं। दिवाली की छुट्टियों से पहले दाखिला प्रक्रिया खत्म करने के लिए ऐसा किया जा रहा है। आपको बता दें कि पिछले साल जहां उम्मीदवारों को अपनी सीट कंफर्म करने के लिए खुद रिपोर्ट करना होता था, वहीं इस साल सारी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। बता दें कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली द्वारा जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020, 27 सितंबर को सफलतापूर्वक संपन्न हुई थी।

यहां पढ़ें – पुणे यूनिवर्सिटी ने ओईई एंट्रेंस रिजल्ट किया जारी, unipune.ac.in वेबसाइट पर करें चेक

पुणे के चिराग ने किया है देशभर में टॉप –
जेईई एडवांस्ड परीक्षा में देशभर में लड़कों में चिराग फलोर ने टॉप किया है। चिराग ने ऑल इंडिया में पहली रैंक हासिल की है। वहीं लड़कियों में कनिष्का मित्तल ने टॉप किया है, उन्होंने ऑल इंडिया में 17वीं रैंक पाई है। चिराग के 396 में से 352 मार्क्स आए हैं, वे आईआईटी बॉम्बे जोन से हैं।

कल से काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू –
बता दें कि कल से काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार कल से JoSAA काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 के परिणाम के इंतजार के बीच ज्वॉइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) ने इस वर्ष के लिए एडमिशन प्रक्रिया में कुछ बदलावों की घोषणा की है।

क्लैट 2020 का परिणाम आज शाम तक हो सकता है जारी, ऐसे कर पायेगें चेक

CLAT 2020 Notification, Exam Date, Eligibility, Application Form

नई दिल्ली।

देशभर में कोरोना महामारी के कारण सभी परीक्षाएं विलम्ब से हो रही है। ऐसे में देश के विधि विश्वविद्यालयों व संस्थानों में दाखिले के लिए हुई क्लैट 2020 का परिणाम सोमवार को जारी हो सकता है। बता दें कि छात्रों की आपत्ति के बाद विशेषज्ञ कमेटी ने क्लैट 2020 के चार प्रश्नों को हटा दिया है। वहीं आपत्ति के बाद 04 प्रश्नों के उत्तर बदल दिए गए हैं। जिस कारण अब अभ्यर्थियों को इन बदलाव के हिसाब से मार्क्स दिए जायेंगे।

तीन प्रश्नों को हटाने के लिए की गई सिफारिश –
क्लैट 2020 परीक्षा के बाद ढेरों अभ्यर्थियों ने आपत्ति दर्ज करायी थी। साथ ही छात्रों ने कई प्रश्नों पर सवाल उठाए। वहीं छात्रों की आपत्तियों के निस्तारण के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी बनाई गई थी। जिस पर कमेटी ने 3 अक्टूबर को अपनी रिपोर्ट दे दी। इसमें यूजी पाठ्यक्रम के तीन प्रश्नों को हटाने की सिफारिश की गई है। जबकि पीजी का एक प्रश्न हटाया गया है। इसी तरह यूजी कोर्स के चार प्रश्नों के उत्तर भी बदल दिए गए हैं। बता दें कि अंग्रेजी के एक, करंट अफेयर्स के एक तथा क्वांटेटिव टेक्निक के दो प्रश्नों के उत्तर फिलहाल बदल गए गए है। जिस पर अब अभ्यर्थियों को इन आधारों पर ही नंबर दिए जायेगें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button