Uncategorized
Trending

नवम्बर से शुरू होगा नया सत्र, नहीं होगा शीतकालीन, ग्रीष्मकालीन अवकाश

नई दिल्ली।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने नवम्बर से नया सत्र शुरू करने को कहा है। यूजीसी ने कहा कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए शैक्षणिक सत्र एक नवम्बर से शुरू होगा और इस वर्ष शीतकालीन अवकाश, 2021 में ग्रीष्मकालीन अवकाश और अन्य छुट्टियों में कटौती कर खराब हुए समय की भरपाई की जाएगी।

विश्वविद्यालयों ने हर सप्ताह 06 दिन के शिक्षण कार्यक्रम –
कोविड-19 महामारी के मद्देनजर शैक्षणिक कैलेंडर को संशोधित करने के लिए गठित एक समिति के दिशा-निर्देशों को यूजीसी ने स्वीकार कर लिया है और इसके अनुसार विश्वविद्यालयों ने हर सप्ताह छह दिन के शिक्षण कार्यक्रम की सिफारिश की है।

यहां पढ़ें – राज्य मे बनने वाले 3 विश्वविद्यालयों के लिए फण्ड की व्यवस्था

पहले वर्ष के लिए दाखिला प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक –
केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक ने ट्वीट किया, ”कोविड-19 महामारी के मद्देनजर आयोग ने समिति की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया है और सत्र के लिए विश्वविद्यालयों के स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के प्रथम वर्ष के लिए शैक्षणिक कैलेंडर पर यूजीसी दिशानिर्देशों को मंजूरी दे दी है। यूजीसी ने अप्रैल में कॉलेजों को फिर से खोलने के लिए एक वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया था, जिसमें परीक्षा पर दिशानिर्देश, अध्ययन का तरीका और समय निर्धारित था। संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार पहले वर्ष के छात्रों के लिए दाखिला प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक पूरी होनी है और पहले सेमेस्टर के लिए कक्षाओं की शुरूआत एक नवम्बर तक होनी है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: