Indian News

उच्च शिक्षा से दिनभर की बड़ी खबरें (प्रवेश परीक्षा विशेष)

18 अक्टूबर को होगी चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय मे एलएलएम और एमएड की प्रवेश परीक्षा

लखनऊ।

चौ.चरण सिंह विश्वविद्यालय और संबंद्ध कॉलेजों में 18 अक्तूबर को एमएड एवं एलएलएम पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। यह परीक्षा दो पालियों मे आयोजित की जाएगी। पहली पाली की परीक्षा 10 से 12 बजे और दूसरी पाली की परीक्षा 2 से 5 बजे के बीच होगी। इसमे एलएलएम की प्रवेश परीक्षा 10 से 12 बजे जबकि एमएड कोर्स की प्रवेश परीक्षा 2 से 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। प्रस्तावित प्रवेश परीक्षा मेरठ में होगी। विवि जल्द ही परीक्षा केंद्र तय करते हुए निर्देश जारी करेगा। छात्रों अपने प्रवेश पत्र 10 अक्तूबर से www.ccsuniversity.ac.in वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।

यहां पढ़ें – जेईई एडवांस्ड ‘आंसर की’ जारी, ऑफिशियल वेबसाइट से करें डाउनलोड

एम.फिल के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं होगी –
डीएसडब्ल्यू प्रो.भूपेंद्र सिंह के अनुसार एमएड में 2584 और एलएलएम में 2143 अभ्यर्थी परीक्षा मे शामिल होंगे। विश्वविद्यालय में पहली बार कैंपस और कॉलेजों में एम.एड के लिए एक साथ प्रवेश परीक्षा हो रही है। हालांकि इस बार विश्वविद्यालय कैंपस में एम.फिल के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। विवि ने सत्र 2020-21 से एमफिल कोर्स की पढ़ाई बंद कर दी है। विवि के अनुसार एम.फिल में आवेदन करने वाले छात्रों की फीस वापस की जाएगी। विवि जल्द ही फीस वापसी की प्रक्रिया घोषित करेगा।

सीसीएसयू ने जारी किए रिजल्ट –
विश्वविद्यालय ने यूनिवर्सिटी वेबसाइट www.ccsuniversity.ac.in पर रिजल्ट जारी कर दिया है। विवि ने कैंपस में जारी बीकॉम ऑनर्स द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर, एम.एस.सी मेडिकल माइक्रोबॉयोलॉजी, बी.ए ऑनर्स हिन्दी एवं अर्थशास्त्र द्वितीय सेमेसटर, बी.एस.सी ऑनर्स केमेस्ट्री द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर, बी.एस.सी फूड साइंस द्वितीय सेमेस्टर, एम.बी.ए-एचए द्वितीय सेमेस्टर एवं बी.बी.ए-एच.ए द्वितीय सेमेस्टर एम.एस.सी एप्लाइड माइक्रोबॉयोलॉजी, एम.एस.सी पॉलिमर साइंस, एम.एस.सी ए.जी सीड साइंस, एम.एस.सी फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी, एम.एफ.ए, एम.पी.ए, एम.एस.डब्ल्यू, तथा कॉलेजों में बी.सी.ए प्रथम, तृतीय, पंचम सेमेस्टर कॉलेज कोड 312, एम.ए मनोविज्ञान प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर कॉलेज कोड 066 का रिजल्ट जारी किया है।

17 और 18 अक्तूबर को होंगी पंतनगर विश्वविद्यालय में पी.जी-पी.एच.डी की प्रवेश परीक्षा

देहरादून।

गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि मे स्नातकोत्तर, पीएचडी और एम.सी.ए की प्रवेश परीक्षाएं 17 और 18 अक्तूबर को देहरादून और पंतनगर में परीक्षा केंद्र पर ली जाएगी। विवि के परीक्षा संयोजक डा. विनोद कुमार ने बताया कि वि.वि में संचालित सभी पी.जी कोर्स और पी.एच.डी (एग्रीकल्चर केमिकल) की प्रवेश परीक्षा 17 अक्तूबर को होगी। पी.एच.डी के अन्य सभी वर्गों और एम.सी.ए की प्रवेश परीक्षा 18 अक्तूबर को आयोजित की जायेगी।

आवेदन भरते वक्त ही परीक्षा केंद्रों का चयन –
बताते चलें कि परीक्षा दोपहर 12 से 3 बजे तक होगी। पी.जी कोर्स के लिये देहरादून और पंतनगर में परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। वहीं, पी.एच.डी और एम.सी.ए के लिये सिर्फ पंतनगर में ही परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। डॉ. कुमार ने बताया कि आवेदकों ने परीक्षा के लिये आवेदन भरते वक्त ही परीक्षा केंद्रों का चयन कर लिया था। इसके अनुसार ही उन्हें केंद्रों का आवंटन किया गया है।

यहां पढ़ें – महात्‍मा गांधी काशी विद्यापीठ में 29 सितंबर तक एक बार फिर से कर सकेंगे आवेदन

उत्तराखण्ड के उधमसिंहनगर जिले में है विश्वविद्यालय –
गोविन्द बल्लभ पन्त कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (पंतनगर विश्वविद्यालय) भारत का पहला कृषि विश्वविद्यालय है। इसका उद्घाटन जवाहरलाल नेहरू द्वारा 17 नवंबर,1960 को उत्तर प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के नाम से किया गया था। वर्ष 1972 में इसका नाम महान स्वतन्त्रता सेनानी गोविन्द बल्लभ पंत के नाम पर गोविन्द बल्लभ पन्त कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कर दिया गया। यह विश्वविद्यालय पंतनगर नामक परिसर-कस्बे में पड़ता है जो उत्तराखण्ड के उधमसिंहनगर जिले में है। यह विश्वविद्यालय भारत में हरित क्रांति का अग्रदूत माना जाता है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: