Indian News

उच्च शिक्षा से दिनभर की बड़ी खबरें (प्रवेश परीक्षा विशेष)

15 अक्टूबर तक बढी संस्कृत विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि

नई दिल्ली।

महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय, कैथल (हरियाणा) में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 अक्टूबर तक कर दिया है। दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी 15 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। पहले 31 सितंबर तक दाखिले की अंतिम तिथि रखी गई थी, लेकिन अभी तक कालेजों में दाखिला प्रक्रिया संपन्न नहीं हो पाई है और कुछ परिणाम बाकी है, इसलिए आवेदन के लिए 15 दिन का और समय बढ़ाया गया है। विवि में अब तक कुल 650 आवेदन आए हैं। इसके साथ ही 110 विद्यार्थी अपनी फीस जमा करवा चुके हैं। इस सत्र के लिए विवि प्रशासन की ओर से ऑनलाइन माध्यम से दाखिले के लिए आवेदन के साथ लिए जा रहे हैं।

यहां पढ़ें – उच्च शिक्षा से दिनभर की बड़ी खबरें (रिजल्ट विशेष)

मुंदरी गाँव में हरियाणा सरकार द्वारा 2018 में स्थापित है विवि –
विवि के कुलपति डा. श्रेयांश द्विवेदी ने बताया कि विवि में दाखिले की ऑनलाइन प्रक्रिया चल रही है। दाखिले की अंतिम तिथि को 15 अक्टूबर तक बढ़ाया गया है। संस्कृत विषयों की पढ़ाई के इच्छुक विद्यार्थियों की ओर से अब तक 650 आवेदन आ चुके हैं। जबकि 110 विद्यार्थियों ने दाखिला फीस जमा करवा दी है। महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय (MBSU) हरियाणा के कैथल जिले के मुंदरी गाँव में हरियाणा सरकार द्वारा 2018 में स्थापित किया विश्वविद्यालय है।

31 अक्टूबर तक ऑफलाइन भी करा सकेंगे नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में नामांकन

पटना।

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी (NOU) में 31अक्टूबर तक छात्र-छात्राओं एडमिशन के लिए नामांकन करा सकेंगे। अब अभ्यर्थी नामांकन प्रक्रिया ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी पूरी कर सकेंगे। एनओयू में सर्टिफिकेट पाठयक्रम, इंटर, स्नातक, पीजी डिप्लोमा, पीजी, एमसीए, बीसीए, एमलिस, बीलिस एवं बीबीए आदि में प्रथम वर्ष में नामांकन प्रक्रिया की जा रही है। इसके लिए अंतिम समय 30 सितंबर निर्धारित था। छात्रों की लगातार मांग पर एनओयू के कुलपति प्रो. एचएन प्रसाद ने हरी झंडी दे दी। इसके बाद कुल सचिव प्रो. संजय कुमार ने अधिसूचना जारी कर दी। एनओयू में नामांकन के लिए आखिरी तारीख 30 सितंबर तक निर्धारित थी, लेकिन इसे आगे बढ़ाने की मांग लगातार हो रही थी। इसके बाद विवि प्रशासन ने तिथि बढ़ा दी।

यहां पढ़ें – उच्च शिक्षा से बड़ी खबर (यूपीएससी परीक्षा विशेष)

महिलाओं को मिलेगी 25 फीसद छूट –
विवि की ओर से महिलाओं को नामांकन पर 25 फीसद छूट दी जा रही है। अभ्यर्थी को जिस कोर्स में नामांकन लेना हो, उससे पहले की परीक्षा का मूल अंक प्रमाण पत्र के साथ-साथ फोटोकॉपी लानी होगी। छात्रों को मूल दस्तावेज (योग्यता परीक्षा की मार्कशीट और मैट्रिक परीक्षा का प्रमाण पत्र) लाना होगा। मूल दस्तावेज को सत्यापन के तुरंत बाद उम्मीदवार को वापस कर दिया जाएगा और दस्तावेज की सत्यापित फोटोकॉपी विश्वविद्यालय द्वारा रिकॉर्ड के लिए रखी जाएगी। छात्रों को तीन फोटोग्राफ रखने होंगे। नामांकन के लिए निर्धारित राशि का डिमांड ड्राफ्ट बनवा कर भी लाना होगा। डिमांड ड्राफ्ट के पीछे अभ्यर्थी को अपना नाम, पाठ्यक्रम का नाम एवं प्रवेश पत्र संख्या लिखनी होगी।

नालन्दा ओपन विश्वविद्यालय , बिहार के पटना में स्थित एक खुला विश्वविद्यालय है। बिहार का यह एकमात्र विश्वविद्यालय है जो दूरस्थ एवं मुक्त शिक्षा प्रदान करता है।

अंबेडकर विश्वविद्यालय मे 8 अक्टूबर को होगी पीजी, पीएचडी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा

लखनऊ।

बाबा साहब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर एवं पीएचडी समेत 37 पाठ्यक्रमों में 8 अक्टूबर को दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा ली जाएगी। इसमें देश भर के 9000 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। विश्वविद्यालय के प्रवेश परीक्षा समन्वयक प्रोफेसर कुशेन्द्र मिश्रा ने बताया कि प्रवेश परीक्षा इस बार तीन शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट की 9 से 11, दूसरी 12:30 से 2:30 तथा तीसरी शिफ्ट की परीक्षा 4:00 से 6:00 के बीच होगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए देश भर में 42 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। लखनऊ में चार बड़े परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। लखनऊ में 3500 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। छात्र तीन अक्तूबर से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

दाखिले के लिए आयोजित होती है यह प्रवेश परीक्षा –
एमए हिस्ट्री, एजूकेशन, सोशियोलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, लोक प्रशासन, पत्रकारिता एवं जनसंचार, अर्थशास्त्र, एमबीए, एमएससी योगा, एमए संस्कृत, एमएससी एनवायरमेंटल साइंस, बायो टेक्नोलॉजी, जूलॉजी, लाइफ साइंस, एनवायरमेंटल माइक्रोबायोलॉजी, फूड माइक्रोबायोलॉजी, इंडस्ट्रियल माइक्रोबायोलॉजी, फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी, फूड न्यूट्रिशन, बीए एलएलबी ऑनर्स, एमएससी जियोलॉजी, पीएचडी मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म, पीएचडी एजुकेशन, सोशियोलॉजी, पीएचडी कंप्यूटर साइंस तथा एमए हिंदी सहित अन्य कई पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए यह प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: