Indian News

प्रो. संजय द्विवेदी एफटीआईआई की सोसाइटी और गवर्निंग काउंसिल में नामित

नई दिल्ली :
भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई), पुणे की सोसायटी और गवर्निंग काउंसिल में भारतीय जनसंचार संस्थान के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी को सदस्य के रुप में नामित किया गया है। प्रो. द्विवेदी माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू), भोपाल के कुलसचिव और प्रभारी कुलपति भी रह चुके हैं।

अनेक फिल्मी हस्तियों को शामिल सदस्य के रुप में शामिल किया गया –

बता दें कि एफटीआईआई की सोसायटी और गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष फिल्म निर्देशक शेखर कपूर और उपाध्यक्ष फिल्म अभिनेता सतीश कौशिक हैं। अब सोसायटी और गवर्निंग काउंसिल का पुर्नगठन करते हुए इसमें भारतीय जनसंचार संस्थान के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी, दूरदर्शन महानिदेशक मयंक अग्रवाल के अलावा अनेक फिल्मी हस्तियों को शामिल सदस्य के रुप में शामिल किया गया है, जिनमें अभिनेत्री कंगना रणौत, दिव्या दत्ता, फिल्म निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा, राजकुमार हिरानी, गीतकार प्रसून जोशी, गायक अनूप जलोटा, अभिनेता डैनी डोंगजप्पा जैसे नाम शामिल हैं।

सूचना प्रसारण मंत्रालय के स्वायत्तशासी संस्थान के रूप में काम करता है –

भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान भारत सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय के स्वायत्तशासी संस्थान के रूप में काम करता है, जिसे एक सोसायटी के माध्यम से चलाया जाता है। इसी सोसायटी के सदस्यों से चयनित सदस्य ही गवर्निंग काउंसिल में चुने जाते हैं, इसमें संस्थान के सभी नीतिगत निर्णय लिए जाते हैं।

पुणे के प्रभात स्टूडियो परिसर में इस संस्थान को स्थापित किया गया –

भारतीय फिल्म और टेलिविज़न संस्थान (एफटीआईआई) भारत के पुणे शहर में स्थित हैं। यह संस्थान भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत एक स्वशासी संस्था है । सन १९६० में पुणे के प्रभात स्टूडियो परिसर में इस संस्थान को स्थापित किया गया। विगत वर्षों में भारतीय फिल्म और टेलिविज़न संस्थान के छात्रों ने भारतीय एवं अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा एवं टेलिविज़न के क्षेत्र में काफी नाम कमाया है।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा मे आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी आगे, 19 दिसम्बर तक करें आवेदन

नई दिल्ली :
कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से आयोजित की जाने वाली कम्बाइंड हायर सेकेंड्री परीक्षा 2020 (सीएचएसएल) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गयी है। परीक्षा के लिए छात्र अब 19 दिसम्बर तक आवेदन कर सकते है। जिन छात्रों ने अभी तक इसमे आवेदन नही किया है, वे 19 दिसम्बर तक आवेदन कर सकते है। आयोग ने इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 15 दिसम्बर निर्धारित की थी। वेबसाइट का सर्वर डाउन होने की वजह से अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया है।

विविध पदों पर भर्ती की जाएगी –

एसएससी सीएचएसएल 2020 परीक्षा से केन्द्रीय विभागों में डाटा इंट्री ऑपरेटर (डीईओ), लोवर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी), जूनियर सेकेट्रीएट असिस्टेंट (जेएसए) एवं पोस्टल असिस्टेंट (पीए) के विविध पदों पर भर्ती की जाएगी। एसससी की ओर से जारी वैकेंसी डिटेल्स के अनुसार कुल 4726 पदों पर भर्तियां निकाली गयी है।

ऐसे करें आवेदन –

– आवेदन के लिए उम्मीदवारों को आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
– इसके बाद होम पेज पर लॉगिन सेक्शन में दिये गये न्यू यूजर के लिंक से रजिस्ट्रेशन करना होगा।

परीक्षा 12 से 27 अप्रैल 2021 तक प्रस्तावित –

आयोग ने पदों का विवरण भी अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। परीक्षा 12 से 27 अप्रैल 2021 तक प्रस्तावित है। आवेदन करने की अंतिम तिथि आज 15 दिसम्बर 2020 है। बता दें कि इस परीक्षा के लिए 12वीं पास कर चुके छात्र भी शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button