Student Union/Alumni

उच्च शिक्षा से बड़ी खबरें (छात्र संगठन विशेष)

डीयू छात्र संघ ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर चलाया सफाई अभियान

नई दिल्ली।

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ ने शुक्रवार को गांधी जयंती और लाल बहादुर शास्त्री जयंती के अवसर पर परिसर में सफाई अभियान चलाते हुए महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि स्वच्छता एक पहल है, जिसे हम सभी को मिलकर आगे बढ़ाना चाहिए, इसलिए हमारा कर्तव्य है कि हम अपने क्षेत्रों को स्वच्छ रखें। बता दें कि गांधी जयंती पर शुक्रवार की सुबह छात्र-छात्राओं को परिसर के आस-पास सफाई करते देखा गया।

पर्यावरण के रख-रखाव के लिए परिसर में हुयी पहल –
दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ के पदाधिकारियों ने विश्वविद्यालय के परिसर में और उसके आसपास स्वच्छता अभियान की मेजबानी की। डूसू अध्यक्ष अक्षित दहिया ने कहा कि यह भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान से भी प्रेरित है और विश्वविद्यालय के छात्रों के रूप में भी हमारे लिए एक महत्वपूर्ण महत्व रखता है। दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ ने लाल बहादुर शास्त्री और महात्मा गांधी दोनों को फूल देकर श्रद्धांजलि दी और उनका हार्दिक आभार व्यक्त किया। दहिया ने कहा कि यह हमारा कर्तव्य है और हमारी जिम्मेदारी है कि इस दिन हम अच्छी पहल करें। दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ ने हमारे पर्यावरण के रख-रखाव के लिए परिसर और विश्वविद्यालय में यह पहल की। दिल्ली विवि छात्र संघ ने इसके बाद के महत्व और स्वच्छता और दृढ़ता को बनाए रखने के मूल्य को प्रतिबिंबित किया। प्रत्येक छात्र को आज के दिन घर में एक अच्छी पहल करनी चाहिए।

यहां पढ़ें – यूपीपीएससी बीईओ प्रारंभिक परीक्षा 2019 का परिणाम घोषित, वेबसाइट पर चेक करें रिजल्ट

2 अक्टूबर 2014 को ‘स्वच्छ भारत अभियान’ हुआ था शुरू –
बता दें कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का मानना था कि जहां साफ-सफाई होती हैं वहीं पर ईश्वर का वास होता है। उन्होंने अपने जीवन में स्वच्छता को एक अहम हिस्सा माना और लोगों को भी स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा दी। वे चाहते थे कि भारत का हर एक नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दे। महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को ‘स्वच्छ भारत अभियान’ शुरू किया और इसके सफल कार्यान्वयन हेतु सभी लोगों को इससे जुड़ने की अपील की। उन्होंने लोगों से साफ-सफाई के सपने को साकार करने के लिए इसमें हर वर्ष 100 घंटे योगदान करने की अपील की। गांधी जयंती को लेकर हर साल जनप्रतिनिधि व अधिकारी सफाई अभियान चलाते हैं।

एबीवीपी ने भी हाथरस घटना को लेकर निकाला कैंडल मार्च

लखनऊ।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, लखीमपुर खीरी ने बुधवार की रात हाथरस में हुई दिल दहलाने वाली को लेकर कैंडल मार्च निकाला। इस घटना से हर कोई आहत है। छात्र संघ के द्वारा हाथरस की बिटिया की आत्मा की शांति के लिए तथा दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए कैंडल मार्च निकाला गया।

यहां पढ़ें – इग्नू जून टीईई परीक्षा का परिणाम हुआ घोषित, ignou.ac.in वेबसाइट पर करे चेक

बिटिया के परिवार को हर संभव मदद की मांग की –
विद्यार्थी परिषद के तमाम कार्यकर्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कार्यालय से होते हुए सदर चौराहे पर कैंडल मार्च निकालते हुए पहुंचे। शहर अध्यक्ष लवलेश दीक्षित ने दरिंदों की फांसी की मांग की तथा बिटिया के परिवार को हर संभव मदद के लिए प्रदेश सरकार तथा प्रशासन से मांग की । इस मौके पर शहर अध्यक्ष लवलेश दीक्षित शहर उपाध्यक्ष मनोज, शहर संगठन मंत्री अभिषेक, सह जिला संयोजक प्रतीक, तहसील संयोजक संकेत, शहर आंदोलन प्रमुख शिवांशु, सुमित, आशुतोष, पीयूष, अलंकृत, राघव, लक्ष्य आदि लोग मौजूद रहे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: