Civil Services Academy
Trending

उच्च शिक्षा से बड़ी खबरें (रिजल्ट विशेष)

यूपीपीएससी बीईओ प्रारंभिक परीक्षा 2019 का परिणाम घोषित, वेबसाइट पर चेक करें रिजल्ट

लखनऊ।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने गुरुवार को खण्ड शिक्षा अधिकारी (BEO) प्रारंभिक परीक्षा-2019 का परिणाम घोषित कर दिया है। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इस परीक्षा के आधार पर कुल 309 रिक्तियों के लिए 4591 अभ्यर्थियों को सफल किया गया है। प्रांरभिक परीक्षा के लिए 5,28,313 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किए थे। 16 अगस्त को हुई परीक्षा में इनमें से 2,34,064 अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

अन्तिम चयन परिणाम की घोषणा वेबसाइट पर –
सफल अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा के आवेदन एवं शुल्क की जानकारी जल्द ही जारी की जाएगी। आयोग सचिव जगदीश ने बताया कि प्रश्नगत परिणाम से सम्बंधित प्राप्तांक तथा श्रेणीवार कटऑफ अंक अन्तिम चयन परिणाम घोषित होने के बाद आयोग की वेबसाइट अपलोड किए जाएंगे। इस संबंध में सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के अन्तर्गत प्रार्थना पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। सचिव ने बताया कि इस परीक्षा में महिला आरक्षण उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से उच्च न्यायालय में दाखिल एसएलपी के अंतिम निर्णय के अधीन होगा।

क्या है खण्ड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) ?
BEO officer एक सरकारी पद है इसमें नौकरी पाने के लिए आपको इस पद की परीक्षा देनी होती है। block education officer का काम बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है इन्हें अपनी ब्लॉक में शिक्षा स्तर को बढ़ाना होता है और सरकार द्वारा लाये गई परियोजना को सुचारू रूप से संचालित करना होता है। BEO officer अपने ब्लॉक की शिक्षा व्यवस्था का पूरी जिम्मेदारी उठाते हैं उन्हें यह देखना होता है कि उनके ब्लॉक में जितने भी सरकारी स्कूलों जितने भी विद्यालय हैं वहां पर अच्छे से पढ़ाई हो रहे हैं क्या नहीं  उन विद्यालयों तक सरकारी परियोजनाओं को लागू करना इनका ही काम होता है।

क्या होती है एक खंड शिक्षा अधिकारी की जिम्मेदारी –
खंड शिक्षा अधिकारी (block education officer) की जिम्मेदारी होती है कि वह अपने ब्लॉक के अंदर जितने भी विद्यालय हैं सरकारी विद्यालय वहां पर किताबों की और शिक्षकों की अच्छी व्यवस्था उपलब्ध कराएं और वहां की नीतियों और व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करें। ब्लॉक में कोई भी परीक्षा होती है इस परीक्षा की जिम्मेदारी भी ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर की होती है। खंड शिक्षा अधिकारी ( यह भी जांच करते हैं कि उनके ब्लॉक में कोई भी शिक्षा परियोजनाओं को गलत तरीके से तो इस्तेमाल नहीं कर रहा है और उनमें कोई भ्रष्टाचार तो नहीं हो रहा है इन सब की जांच की जिम्मेदारी में भी ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर की होती है।

इग्नू जून टीईई परीक्षा का परिणाम हुआ घोषित, ignou.ac.in वेबसाइट पर करे चेक

नई दिल्ली।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने 17 सितंबर से आयोजित हुई टर्मएंड परीक्षा जून का परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर घोषित कर दिया है। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर लॉग इन कर अपने नतीजे चेक कर सकते हैं। जो स्टूडेंट्स कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षा में नहीं दे पाए, वो दिसंबर में होने वाली परीक्षा में भी बैठ सकेंगे। इग्नू ने BCA, MCA, MP, MPB, BDP, BA, B.Com, B.Sc, ASSO प्रोग्राम के ग्रेडकार्ड जारी कर दिए हैं।
इग्नू टर्म एंड परीक्षा दो पालियों में सुबह 10 बजे से 1 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की गई थी। परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग समेत कोरोना वायरस से बचने के लिए भारत सरकार की सभी गाइडलाइंस का पालन किया गया था।

IGNOU TEE June 2020 रिजल्ट ऐसे करें चेक –
ignou.ac.in पर जाएं।
– स्टूडेंट जोन में “IGNOU TEE June 2020 result” पर क्लिक करें।
– नया पेज खुलने पर दिए गए स्थानों पर अपनी लॉग इन डिटेल्स डालें।
– सब्मिट करने पर आपका रिजल्ट सामने आ जाएगा, आप इसे यहाँ से डाउनलोड कर सकते है।

विश्वविद्यालय परिचय –
इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) भारतीय संसदीय अधिनियम के द्वारा सितम्बर, 1985 में स्थापित एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है। इसका मुख्य कार्यालय नयी दिल्ली में स्थापित है। यह दुनिया का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है। भारत और अन्य 33 देशों के लगभग 40 लाख विद्यार्थी इसमें अध्ययन करते हैं। यह विश्वविद्यालय भारत में मुक्त और दूरवर्ती अध्ययन का राष्ट्रीय संसाधन केंद्र भी है तथा दूरवर्ती शिक्षा में दुनिया का नायक है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: